US Election: डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कट्टर आलोचक को बनाया उपराष्ट्रपति पद का दावेदार, भारतीय मूल की उषा से शादी करने वाले जानें कौन हैं जेडी वेंस?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 10:31 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में डोनाल्ड ट्रंप को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चुन लिया गया है। वहीं उन्होंने ओहायो के सांसद जेडी वेंस को अपने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर चुना है। एक समय वेंस पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के आलोचक रहे हैं, लेकिन धीरे-धीरे वह ट्रंप के करीबी बन गए और उनका भरोसा जीत लिया। यही वजह है कि ट्रंप ने देश की दूसरे नंबर की पोस्ट का उम्मीदवार बनाया है। ट्रंप ने जेडी वेंस के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि लंबे मंथन के बाद फैसला लिया गया है कि यूनाइटेड स्टेट्स के उपराष्ट्रपति का पद संभालने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति ग्रेट स्टेट ऑफ ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस हैं।
PunjabKesari
डोनाल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस के नाम का खुद किया ऐलान
हालांकि, यहां जितनी चर्चा ट्रंप की हो रही है, उतनी ही उनके उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस को लेकर भी है। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर वेंस की उम्मीदवारी का ऐलान किया। ट्रंप ने ट्रूथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में कहा, "लंबे विचार-विमर्श के बाद और कई अन्य लोगों की जबरदस्त प्रतिभा को देखते हुए, मैंने फैसला किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति का पद संभालने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति महान राज्य ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस हैं।"
PunjabKesari
किताब 'हिलबिली एलीगी' सबसे ज्यादा बिकने वाली बनी बुक 
2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की जीत के बाद जेडी वेंस ओहियो लौटे और एक एंटी-ओपियोइड चैरिटी की स्थापना की। वेंस ने रिपब्लिकन लिंकन डे डिनर सहित तमाम कार्यक्रमों में भाषण देना भी शुरू किया, जहां उनकी व्यक्तिगत कहानी दर्शकों को पसंद आती थी। इन्हीं भाषणों के जरिए उन्होंने अपना सियासी मंच तैयार कर लिया। इसी दौरान रिपब्लिकन सीनेटर रॉब पोर्टमैन ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। यहीं से वेंस को मौका मिल गया और उन्होंने खाली सीनेट सीट पर सियासी दांव खेल दिया। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थन के साथ वेंस एक बेहद प्रतिस्पर्धी रिपब्लिकन प्राइमरी से विजयी हुए। इसके बाद उन्होंने आम चुनाव जीता और ओहियो से अमेरिकी सीनेटर के रूप में अपना स्थान सुरक्षित किया। जेडी वेंस राजनीति में आने से पहले अमेरिकी सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 39 वर्षीय वेंस को 2016 में पहचान मिली, जब उनकी किताब 'हिलबिली एलीगी' सबसे ज्यादा बिकने वाली बुक बनी। इसमें उन्होंने ग्रामीण जीवन के बारे में बताया था। वेंस ओहायो राज्य के मिडिलटाउन में पले-बढ़े हैं। वह अमेरिकी सेना की मरीन कॉर्प्स में शामिल हुए और उन्होंने इराक में काम किया। 

कौन हैं जेडी वेंस? 
जेडी वेंस की उम्र 39 साल है। उनका जन्म 2 अगस्त 1984 में ओहियो के मिडिलटाउन में हुआ है। वेंस का ओहियो में कठिन वित्तीय परिस्थितियों में बचपन गुजरा है। उनकी मां नशे की लत से जूझती रहीं। पिता का साया जल्द ही उठ गया। उनके दादा-दादी ने ज्यादातर समय उनकी देखभाल की। इन कठिनाइयों के बावजूद वेंस ने कड़ी मेहनत करते हुए अपने जीवन की पटकथा लिखी। उन्होंने अमेरिका में अपनी तेजी से पहचान बनाई। शुरुआती करियर की बात करें तो मरीन में नौकरी की है। इस बीच उन्होंने अपना इराक में ड्यूटी का दौरा पूरा करने के बाद ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी और येल लॉ स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद वेंस ने सिलिकॉन वैली में वेंचर कैपिटलिस्ट के रूप में काम करते हुए बिजनेस वर्ल्ड में भी अनुभव हासिल किया।
PunjabKesari
जेडी ने भारतीय मूल की वकील उषा चिलुकुरी से की शादी
जेडी वेंस ने भारतीय मूल की वकील उषा चिलुकुरी वेंस से शादी की है। पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस का उन्हें पूरा समर्थन प्राप्त है। येल में सहपाठी उषा ने वेंस को उस ग्रुप डिस्कशन आयोजित करने में मदद की। इस दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ीं और एक-दूसरे को डेट करने लग गए थे। कई सालों तक डेट करने के बाद इस कपल ने आखिरकार 2014 में शादी करने का फैसला कर लिया। बताया जाता है कि एक हिंदू पंडित ने शादी को संपन्न कराया था। इस कपल के तीन बच्चे हैं, जिनका नाम इवान, विवेक और मीराबेल है। उषा चिलुकुरी वेंस खुद को हमेशा लो प्रोफाइल रखती हैं। वह कभी-कभी पॉलिटिकल गैदरिंग में हिस्सा लेती हैं। उषा सैन फ्रांसिस्को और वाशिंगटन डीसी में एक वकील के तौर में काम करती हैं। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन जी रॉबर्ट्स जूनियर के साथ-साथ जज ब्रेट कवनौघ और जज अमूल थापर के लिए भी क्लर्क का भी काम किया है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News