अमेरिकी चुनाव परिणाम: बाइडेन से पिछड़े ट्रंप जाएंगे कोर्ट ! लगाया धांधली का आरोप

Thursday, Nov 05, 2020 - 11:58 AM (IST)

 

न्यूयार्कः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजों पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। जैसे -जैसे परिणाम सामने आ रहे हैं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन जीत के बेहद करीब नज़र आ रहे हैं। खुद को हार के करीब देख ट्रंप कोर्ट का दरवाजा खटखटाने लगे हैं। ट्रंप की प्रचार टीम के सदस्‍यों ने अब बचे हुए राज्‍यों में मतगणना रोकने के लिए कोर्ट से गुहार लगाई है। बाइडेन से पिछड़ने से बौखलाए ट्रंप लगातार मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे हैं और मेल-इन-बैलेट को बड़ा स्कैम बताया है। इस बीच नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं ।

 

व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जार्जिया में ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया कि देर से आने वाले 53 मतदाताओं को भी वोट डालने दिया गया। उन्‍होंने दावा किया चुनाव अधिकारी डेमोक्र‍ेट‍िक पार्टी को समर्थन दे रहे थे। इससे पहले मतगणना के बीच में डोनाल्‍ड ट्रंप ने दावा किया था, वह चुनाव जीत रहे हैं। ट्रंप का यह दावा फिलहाल झूठा निकला है और अब वह कुर्सी बचाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उधर, बाइडन की लीगल टीम ने कहा है कि वे अदालत में ट्रंप की टीम का सामना करने के लिए तैयार । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन ने तीन महत्वपूर्ण स्टेट विस्कॉन्सिन, मिश‍िगन और आरिजोना में अपराजेय बढ़त बना ली है ।

 

2016 में मिशिगन ट्रंप के खाते में रहा था और आरिजोना भी रिपब्लिकन्स के लिए बड़ा झटका है। ट्रंप कैंपेन मैनेजर बिल स्टेपीन ने कहा, 'विस्कॉन्सिन के कई इलाकों से मतगणना में गड़बड़ी की खबरें आई हैं, जिससे परिणामों पर सवाल खड़े होते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप इसको लेकर फिर से मतगणना की अपील करना चाहते हैं.' उधर जीत के करीब पहुंचे जो बाइडन ने सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'आगे बढ़ने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को दुश्मन की तरह लेने की मानसिकता छोड़नी होगी. हम दुश्मन नहीं हैं। '

Tanuja

Advertising