बाईडेन को दुनिया भर के प्रमुख नेताओं से मिली जीत की बधाइयां, जानें किस देश से मिला कैसा संदेश

Sunday, Nov 08, 2020 - 04:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  जो बिडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने पर उन्हें दुनिया भर के प्रमुख नेताओं से बधाई  मिल रही है।  जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, 'अमेरिकी नागरिकों ने अपना प्रतिनिधि चुन लिया है। जो बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। ' इसके अलावा उन्होंने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैं भविष्य में राष्ट्रपति बिडेन के साथ सहयोग की आशा करती हूं। यदि हम अपने समय की बड़ी चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं, तो हमारी ट्रान्साटलांटिक मित्रता सबसे अहम कड़ी है।'

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कमला हैरिस और जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने लिखा ”जो बाइडेन और कमला हैरिस को ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई। इंग्लैंड और अमेरिका दोनों करीबी हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में हम पर्यावरण समेत रक्षा और व्यापार के मुद्दे पर साथ काम करेंगे।”

 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करते हुए लिखा ”जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई। हम दोनों के राष्ट्र करीबी दोस्त, पार्टनर और सहयोगी हैं। हम एक रिश्ते को साझा करते हैं जो विश्व मंच पर अद्वितीय है।  मैं वास्तव में आप दोनों के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं। ”

फीजी के राष्ट्रपति फ्रैंक बैनिमारामा ने जो बाइडेन को बधाई देते हुए ट्वीट किया ”जो बाइडेन को बधाई, उन्होंने ट्वीट किया, ”जो बाइडेन को बधाई, हमारे पास एक गृह है जिसे क्लाइमेट एनर्जी और कोविड-19 से बचाते हुए विश्व की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना है।  अब, पहले से कहीं अधिक, हमें इन बहुपक्षीय प्रयासों के साथ पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट में वापस आना चाहिए।”

 

स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्गन ने ट्वीट करते हुए लिखा ”स्कॉटलैंड की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव में बिडेन और कमला हैरिस को बधाई।” वेल्स के फर्स्ट मिनिस्टर ने भी जो बाइडेन को बधाई दी। 


ग्रीस के प्रधानमंत्री करियाकोस मिटसोताकिस ने ट्वीट कर जो बाइडेन को जीत की बधाई दी। जो बाइडेन ने लिखा ”जो बाइडेन ग्रीस के सच्चे मित्र रहे हैं और मुझे यकीन है कि उसकी अध्यक्षता में हमारे देशों के बीच संबंध और भी मजबूत होंगे।”


माल्टा के प्रधानमंत्री रॉबर्ट अबेला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर जो बाइडेन को बधाई। कमला हैरिस को पहली महिरा उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई।


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर इस मौके पर बधाई दी। ओबामा ने ट्वीट किया ”हमारे अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को जीत की बधाई।”


राष्ट्रपति पद की पूर्व उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ट्वीट कर कहा ”मतदाताओं ने जो बाइडेन को राष्ट्रपति और कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना है। यह एक इतिहास है, ट्रंप का प्रतिकार है और अमेरिका के लिए नया अध्याय है। इस सफर में सहयोग करने के लिए आप सभी का शुक्रिया।”


पुर्तगाल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ”अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर जो बाइडेन को बधाई। हम नए संयुक्त राज्य अमेरिका प्रशासन के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं ताकि ट्रान्साटलांटिक संबंधों को सुदृढ़ किया जा सके और जलवायु परिवर्तन, लोकतंत्र की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे वैश्विक मुद्दों पर सहयोग किया जा सके।”


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने ट्वीट कर जो बाइडेन को बधाई दी।  उन्होंने लिखा ”अमेरिका ने अपना फैसला सुना दिया और लोकतंत्र की जीत हुई है। अब हमारे पास एक चुने हुए राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति हैं जो हम सभी की सेवा करेंगे और हम सभी को एक साथ लाएंगे। आपकी विजय के लिए जो बिडेन और कमला हैरिस को बधाई।” पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने भी कमला हैरिस और जो बाइडेन को बधाई दी है। 

Tanuja

Advertising