अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस से बर्नी सैंडर्स ने खुद को किया अलग, जो बाइडेन होंगे डेमोक्रेटिक उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 05:42 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रैट्स के उम्मीदवार की रेस में आगे चल रहे बर्नी सैंडर्स ने अपनी उम्मीदवार वापस ले ली है जिसके बाद पूर्व उपराष्ट्रपति और जो बाइडेन के लिए रास्ता लगभग साफ हो गया है। उन्होंने विडियो संदेश जारी कर आज इसका ऐलान किया और साथ ही अपने समर्थकों का आभार जताया है। उल्लेखनीय है कि बर्नी कश्मीर मुद्दे पर गैरजरूरी बयान देकर विवादों में घिर चुके हैं जब उन्होंने आर्टिकल 370 से जुड़े प्रावधानों को हटाने के बाद कहा था कि वह कश्मीर को लेकर चिंतित हैं। 
PunjabKesari
उम्मीदवारी से हाथ वापस लेने की घोषणा करते हुए बर्नी ने ट्वीट किया, 'आज मैं अपना कैम्पेन खत्म कर रहा हूं। कैम्पेन भले खत्म हो गया हो लेकिन न्याय के लिए संघर्ष जारी रहेगा।' उन्होंने आगे कहा, 'मैं जमीनी स्तर के एक बेहतरीन चुनावी कैम्पेन में साथ देने के लिए हर किसी का आभार जताता हूं जिसका हमारे देश को बदलने की दिशा में बड़ा प्रभाव रहा है।'  सैंडर्स ने जब कैम्पेन की शुरुआत की थी तो उन्हें लगा था कि वह 2016 के मैजिक को दोहरा देंगे। वह पिछले अक्टूबर में ही हार्ट अटैक से निकल कर आए थे। लेकिन उन्हें उस हिसाब से समर्थन नहीं मिल पाया। उन्हें इस बात का भय था कि उनकी साम्यवादी सोच वोटरों को खीच पाएगी या नहीं। 

भारत के आंतरिक मामले बोलकर घिरे थे सैंडर्स 
सितंबर में एक सभा के दौरान उन्होंने कहा था कि वह कश्मीर के हालात पर काफी चिंतित है। उन्होंने अमेरिकी सरकार से अपील की थी कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के समर्थन में खुलकर बात करे। ह्युस्टन में इस्लामिक सोसायटी ऑफ नॉदर्न अमेरिका के कन्वेंशन के दौरान उन्होंने कश्मीर में तत्काल इंटरनेट और फोन बहाली की मांग की थी। उनका यह बयान ऐसे समय में आया था जब भारत हर मंच पर कह चुका था कि कश्मीर से जुड़ा फैसला हमारा आंतरिक मामला है और कोई देश इसमें दखल न दें।

ट्रंप के सामने होंगे अब बाइडेन 
डेमोक्रैटिक के प्राइमरी चुनाव में मजबूत दावेदारे के रूप में सामने आए सैंडर्स के हट जाने के बाद अब जो बाइडेन काफी आगे बढ़ गए हैं। वर्मोंट से सीनेटर बाइडेन ककी घोषणा के बाद अब बाइडेन नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के मुकाबले खड़े होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Related News

Recommended News