अमेरिका में फंसे चुनाव परिणामः सड़कों पर उतरे ट्रंप-बाइडेन समर्थक, हिंसा-प्रदर्शन व गिरफ्तारियां

Thursday, Nov 05, 2020 - 05:38 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। फिलहाल यहां फाइनल परिणाम फंसे नजर आ रहे  हैं। डेमोक्रैटिक  उम्मीदवार बाइडेन बेशक बहुमत के जादुई आंकड़े 270 इलेक्टरोल वोटों से महज 6 वोट दूर हैं, लेकिन रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  तीजों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर कोर्ट  पहुंच गए हैं। इस बीच ट्रंप और बाइडेन  के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं और हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका के चलते 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

चुनाव में वोट पड़ने के बाद गिनती शुरू होने के साथ ही ट्रंप खेमे ने डेमोक्रैट्स पर चुनाव में धांधली के आरोप लगाने शुरू कर दिए थे। वहीं, ट्रंप विरोधी समूह भी वॉशिंगटन समेत देश के दूसरे हिस्सों में विरोध प्रदर्शन करने लगे थे। जैसे-जैसे चुनावी टक्कर और कड़ी होती जा रही है, दोनों ओर से प्रदर्शन आक्रामक होते जा रहे हैं। यहां तक कि कई जगहों पर हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका जताई गई है।

 
डेनवर में पुलिस से झड़प के बाद चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि मिनियापोलिस में ट्रैफिक ब्लॉक करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं। न्यूयॉर्क में बुधवार देर रात करीब 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। पोर्टलैंड में तनाव इतना बढ़ गया था कि पुलिस ने इसे दंगे करार दे दिया। यहां 11 लोगों को गिरफ्तर किया गया और आतिशबाजी जब्त कर ली गई। इनके पास से हथौड़े और राइफल भी बरामद की गई। 

ट्रंप  को 214 इलेक्टोरल वोट मिलने के बावजूद  पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में जीत हासिल करने कारण वह अभी भी राष्ट्रपति पद की रेस में बरकरार हैं। इनके अलावा नेवाडा में भी अंतिम नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। अगर बाइडेन केवल नेवाडा जीत लेते हैं तो वह 270 के जरूरी आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप को बहुमत हासिल करने के लिए इन चारों राज्यों को जीतना होगा।
 


 
 

Tanuja

Advertising