US Election 2020: ट्रंप बने पांचवें ऐसे राष्ट्रपति, जो हारे अपनी दूसरा टर्म, जानिए कौन थे बाकी चार

Saturday, Nov 07, 2020 - 11:00 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के मुताबिक जो बाइडेन (Joe Biden) को 284 इलेक्टोरल वोट्स और डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं। वैसे तो अपना दूसरा चुनाव हारने वाले डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति नहीं हैं, लेकिन हां पिछले तीन दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी राष्ट्रपति को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया गया है।

इससे पहले 1992 में जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश अपना दूसरा कार्यकाल जीतने में असफल रहे थे और डेमोक्रेट बिल क्लिंटन उनके खिलाफ चुनाव जीत गए थे। वहीं बुश के बाद से सभी तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों- बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश (जूनियर) और बराक ओबामा लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे चुके हैं। बता दें कि अमेरिका में पिछले 100 सालों में केवल चार ही ऐसे राष्ट्रपति हुए हैं, जो दोबारा चुनाव जीतने में विफल रहे हैं और अब इस लिस्ट में पांचवां नाम डोनाल्ड ट्रंप का भी जुड़ गया है।

अमेरिका के वो चार राष्ट्रपति, जो हारे अपना दूसरा चुनाव 

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश
1992 के राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिका में रिपब्लिकन शासन की लंबी अवधि का अंत हो गया, जो 1968 में शुरू हुआ था। हालांकि, बुश के दोबारा जीतने का अनुमान काफी ज्यादा था और उनकी अप्रूवल रेटिंग भी 89 फीसदी थी, लेकिन क्लिंटन ने 370 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों के साथ 43 प्रतिशत पॉपुलर वोट वोट जीते। बुश को केवल 37.3 प्रतिशत पॉपुलर वोट वोट और 168 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे।

जिमी कार्टर
डेमोक्रेट जिमी कार्टर 1980 के अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन से हार गए थे। रीगन के लिए यह एक शानदार जीत थी, क्योंकि उन्हें 50.7 फीसदी पॉपुलर वोट मिले थे। 69 साल के रीगन पहले सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति थे। हालांकि, इसके बाद 2016 में 70 साल के डोनाल्ड ट्रंप में राष्ट्रपति बने थे।

जेराल्ड फोर्ड
इससे पहले 1976 में रिपब्लिकन जेराल्ड फोर्ड जिमी कार्टर से हार गए थे, जिन्हें बाद में 1980 में रोनाल्ड रीगन के सामने हार का सामना करना पड़ा था। जब 1974 में वाटरगेट स्कैंडल के बाद राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस्तीफा दे दिया, तो तत्कालीन उपराष्ट्रपति फोर्ड को राष्ट्रपति बनाया गया था। इस तरह वह इकलौते ऐसे राष्ट्रपति बने, जो इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा नहीं चुने गए थे।

हर्बर्ट हूवर
रिपब्लिकन हर्बर्ट हूवर को 1932 में डेमोक्रेटिक फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट ने हराया था। यह रूजवेल्ट के लिए एक शानदार जीत थी, क्योंकि यह चुनाव ऐसा समय हुआ, जब अमेरिका महामंदी की मार झेल रहा था। वहीं अब इसमें पांचवां नाम रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप का जुड़ गया है, जिन्हें डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने हरा दिया है।

Pardeep

Advertising