परिजनों ने किया खुलासा, रहस्यमय बीमारी चपेट में आ रहे अमरीका के कई राजनयिक

Friday, Jun 08, 2018 - 12:59 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः चीन में तैनात कई और अमेरिकी राजनयिक रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ गए हैं। ग्वांगझू स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के कई कर्मियों और उनके परिजनों ने असामान्य आवाज सुनने के बाद अनजान लक्षणों की शिकायत की है। ये लक्षण मस्तिष्क चोट जैसे बताए जा रहे हैं। इन नए मामलों से अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है।

बता दें कि पिछले महीने चीन में तैनात एक अमेरिकी कर्मी ने रहस्यमयी बीमारी की शिकायत की थी। इसके बाद 23 मई को अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ‘हेल्थ अलर्ट’ जारी किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दो अमेरिकियों को स्वदेश लाया गया है। वे चीन में कोई अनजान आवाज सुनकर बीमार पड़े।

पिछले माह भेजी गई थी खास टीम
अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने बुधवार को कहा, पिछले माह पहला मामला सामने आने के बाद चिकित्सकों की एक टीम चीन भेजी गई थी। प्रारंभिक जांच के बाद कई प्रभावित लोगों को स्वदेश लाया गया है। अमेरिकी डॉक्टर इन लक्षणों के कारणों का पता लगाने के लिए गहन पड़ताल करेंगे। यह भी निर्धारित करेंगे कि पूर्व में प्रभावित लोगों से इसका संबंध है या नहीं।

क्या है पूरा मामला
चीन ने गुरुवार को कहा कि उन मामलों की जांच में कुछ भी नहीं पाया गया, जिनमें अमेरिका ने अपने राजनयिकों द्वारा रहस्यमय आवाज सुनने के आरोप लगाए थे। अमेरिका ने नए मामलों की जानकारी नहीं दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के अनुसार, इस बात की चर्चा है कि यह बीमारी किसी हमले का नतीजा हो सकती है। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है। इसके पीछे किसी विषैले पदार्थ या सुनने के उपकरण का भी उपयोग किए जाने की आशंका जताई जा रही है। ग्वांगझू वाणिज्य दूतावास में करीब 170 अमेरिकी राजनयिक या कर्मचारी हैं। इनमें से ज्यादातर की जांच हो चुकी है। यहां के कुछ अमेरिकी कर्मचारी एक अपार्टमेंट में रहते हैं। इसमें दूसरे कई विदेशी और धनी चीनी नागरिक भी रहते हैं। यहीं पर अमेरिकियों ने असामान्य आवाजें सुनने की शिकायत की।

Isha

Advertising