जापान में निशाने की तैयारी में ये देश,  US भी जवाब को तैयार

Tuesday, Mar 07, 2017 - 11:10 AM (IST)

वॉशिंगटनः नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि वह जापान में अमरीकी मिलिट्री बेस को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। इसे देखते हुए US ने साउथ कोरिया में एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तैनाती कर दी है। अमरीका के पैसिफिक कमांड ने इस बात की जानकारी दी। नॉर्थ कोरिया ने सोमवार को 4 मिसाइल दागी थीं। जापान ने कहा था कि 3 मिसाइल सी ऑफ जापान में गिरीं। मिसाइल टैस्ट को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और जापान के पी.एम. शिंजो आबे के बीच फोन पर बात भी हुई। 

 नॉर्थ कोरिया के मिसाइल लॉन्च के बाद एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। अमरीका ने कहा, "एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल की तैनाती टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफैंस (थाड) सिस्टम के तहत की गई है।" पैसिफिक कमांड ने बताया कि मिसाइल सिस्टम की तैनाती से अमरीका-साउथ कोरिया मिलकर नॉर्थ कोरिया के खतरे का सामना करेंगे।  यह भी कहा गया, "नॉर्थ कोरिया लगातार अपना न्यूक्लियर वैपन्स प्रोग्राम चला रहा है। उसके मिसाइल लॉन्च से इंटरनेशनल सिक्योरिटी के लिए खतरा बना हुआ है। ये एक तरह से यू.एन. सिक्योरिटी काउंसिल के रेजोल्यूशन का वॉयलेशन है।"  पिछले साल अमरीका और साउथ कोरिया ने थाड सिस्टम की तैनाती की बात कही थी। चीन लगातार इसे क्रिटिसाइज करता रहा है।

 थाड मिसाइल जबरदस्त मारक क्षमता वाली होती है।  अगर कोई मिसाइल इसके आस-पास से गुजरती है तो इसका सिस्टम खुद एक्टिव हो जाता है और ये दुश्मन की मिसाइल को खत्म कर देता है।  इसे आसानी से ले जाया जा सकता है और कहीं भी तैनात किया जा सकता है। इस बीच नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार को कहा कि वह जापान में अमरीकी मिलिट्री बेस को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। नॉर्थ कोरियाई न्यूज एजेंसी KCNA के मुताबिक, किम जोंग-उन नॉर्थ कोरिया के मिसाइल लॉन्च को देखा। वे इससे काफी खुश हैं। - बताया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया की 3 मिसाइलों ने 1000 किमी की दूरी तय की और वे करीब 250 किमी की ऊंचाई तक गईं। जापान के पीएम शिंजो आबे ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया का 4 मिसाइल लॉन्च करना साफ बताता है कि दुनिया को धमका रहा है।

 नॉर्थ कोरिया के पास BM-25 मुसुदन मिडल रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता मिनिमम 2,490 किमी और मैक्सिमम 4,000 किमी है। ये मिसाइल अपने साथ 1,000 से 1,250 kg न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में कैपेबल है। इस मिसाइल को BM-25, टैपोडोंग एक्स, रोडोंग-बी और मिरिम नाम से भी जाना जाता है। ये पूर्व सोवियत संघ के R-27 Zyb SLBM की मॉडिफाइड कॉपी मानी जाती है।- टैपोडोंग मिसाइल: नॉर्थ कोरिया टैपोडोंग-1 और टैपोडोंग-2 मिसाइल भी डेवलप कर चुका है। टैपोडोंग-2 की मारक क्षमता 5,000 से 6,000 किमी है। इससे वह साउथ-ईस्ट एशिया और नॉर्थ अमरीका के पश्चिमी छोर तक बम गिरा सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 4 जुलाई 2006 में टैपोडोंग-2 मिसाइल का परीक्षण नाकामयाब रहा था। फिलहाल ये मिसाइल अमेरिका तक परमाणु हथियार ले जाने में कैपेबल नहीं है। नॉर्थ कोरिया के पास नोडोंग मिसाइल भी है, जिसकी जद में साउथ कोरिया, जापान के कुछ हिस्से, रूस और चीन हैं। नोडोंग की मारक क्षमता 900 किमी है। मिसाइल अपने साथ 1,000 kg वॉरहेड ले जाने में कैपेबल है। ये मिसाइल न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में कैपेबल है या नहीं, यह पता नहीं चल सका है।

Advertising