उत्तर कोरिया, किम जोंग-उन के खिलाफ सख्त प्रतिबंध के पक्ष में अमरीका

Thursday, Sep 07, 2017 - 03:28 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: उत्तर कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद अब अमरीका  तानाशाह किम जोंग उन के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की मांग कर रहा है। अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आग्राह किया है कि उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंध लगाए जाएं और उसके नेता किम जोंग-उन की संपत्तियों को फ्रीज किया जाए। 


मीडिया खबर मुताबिक, अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया पर तेल संबंधी प्रतिबंध लगाने की मांग की है। अमरीका ने एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है जिसमें उत्तर कोरिया पर तेल संबंधी प्रतिबंधों के अलावा उसके कपड़ा उत्पादों एवं कर्मचारियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। इस प्रस्ताव में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन पर यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाने की भी मांग की गई है।   


संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि वह इस प्रस्ताव पर सोमवार को 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में मतदान चाहती हैं। गौरतलब है कि सुरक्षा परिषद में किसी भी प्रस्ताव को पारित होने के लिए 9 सदस्य देशों द्वारा उसके पक्ष में मतदान किया जाना जरूरी है। इसके अलावा प्रस्ताव पर सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन में से किसी एक सदस्य देश द्वारा भी वीटो शक्ति का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।  
 

Advertising