चीन के तकनीकी क्षेत्रों में निवेश पर और शिकंजा कसेगा अमेरिका, नए कानून पर कर रहा विचार

Thursday, Feb 01, 2024 - 05:08 PM (IST)

वॉशिंगटनः दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच तनातनी थमने का नाम नहीं ले रही। बढ़ते तकनीकी युद्ध के बीच अब अमेरिकी कांग्रेस ने चीन में संवेदनशील प्रौद्योगिकी से जुड़े अमेरिकी निवेश और शिकंजा कसने का फैसला किया है। इसके तहत मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस ने  नए तरीकों पर विचार किया। अगस्त में राष्ट्रीय सुरक्षा, अवैध वित्त और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों पर हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज उपसमिति की सुनवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकारी आदेश के बाद अमेरिकी निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी निवेश को चार चीनी तकनीकी क्षेत्रों कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग, अर्धचालक और माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स में प्रवाहित होने से रोक दिया गया था। 

 

उपसमिति की अध्यक्षता करने वाले मिसौरी रिपब्लिकन प्रतिनिधि ब्लेन लुएटकेमेयर ने कहा, बाइडेन के आदेश ने "सही दिशा में एक कदम उठाया है, लेकिन विधायी कार्रवाई के माध्यम से इसमें सुधार किया जा सकता है, जो अधिक स्थायी है"। ओहियो डेमोक्रेट के प्रतिनिधि जॉयस बीटी ने कहा कि " बेशक अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं लेकिन आउटबाउंड निवेश स्क्रीनिंग के लिए एक मजबूत द्विदलीय, द्विसदनीय समर्थन है "। अमेरिकी प्रतिनिधि ब्लेन लुएटकेमेयर ने कहा कि राष्ट्रपति जो  के चीनी तकनीकी कंपनियों में अमेरिकी निवेश को सीमित करने वाले कार्यकारी आदेश को "विधायी कार्रवाई के माध्यम से सुधारा जा सकता है"। 

 

बता दें कि कांग्रेस में तीन प्रमुख विधेयक पेश किए गए हैं, जिनमें एक केंटुकी रिपब्लिकन प्रतिनिधि एंडी बर्र का विधेयक भी शामिल है, जो चीन के रक्षा और निगरानी प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण चीनी कंपनियों के साथ लगभग सभी आर्थिक बातचीत पर रोक लगाएगा।टेक्सास के रिपब्लिकन प्रतिनिधि माइकल मैककॉल और न्यूयॉर्क डेमोक्रेट ग्रेगरी मीक्स द्वारा पेश किया गया एक अन्य हाउस बिल, हाइपरसोनिक्स और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग को शामिल करने के लिए प्रतिबंधित तकनीकी क्षेत्रों का विस्तार करके बिडेन के आदेश पर निर्माण करना चाहता है। 

Tanuja

Advertising