अमरीकी संसद में ओबामा का वीटो खारिज, 9/11 हमले के लिए अब सऊदी पर चल सकेगा केस

Thursday, Sep 29, 2016 - 12:51 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका की संसद ने आज राष्ट्रपति बराक ओबामा के वीटो के खिलाफ आज ध्वनिमत से प्रस्ताव पारित हो गया। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक वीटो को वहां की संसद ने रद्द कर दिया है । इस वीटो को रद्द करने का असर ये होगा कि 9/11 हमले के विक्टिम अब सऊदी अरब पर केस चला सकेंगे। 


ओबामा ने 9/11 हमलों के पीड़ितों के परिजनों को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमे की इजाजत दिए जाने वाले विधेयक के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था।  इस वीटो के खारिज होने से‘आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय(जेएएसटीए)’अधिनियम अब कानून बन गया है।प्रतिनिधि सभा में ओबामा के वीटो के खिलाफ 348 सांसदो ने मत दिया जबकि उसके पक्ष में 76 सांसदो ने। सीनेट में वीटो के खिलाफ 97 मत पड़े जबकि उसके के पक्ष में केवल एक ही मत रहा।

8 वर्षों में पहली बार ओबामा का फैसला रद्द
राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा के 8 वर्षों के कार्यकाल में यह पहला मौका हैं, जब उनके वीटो को सीनेट ने दरकिनार किया है। इससे पहले ओबामा ने अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल में अभी तक 11 वीटो लगाए थे जिसमे सभी पर संसद की सहमति मिल गई थी।ओबामा ने इस आशंका के कारण वीटो इस्तेमाल किया कि इस कदम का अमरीका के राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। वीटो लगाने के बाद उन्होंने कहा था कि जेएएसटीए अधिनियम के पारित होने से देश की संप्रभुता संबंधी पुराने अंतर्राष्‍ट्रीय सिद्धांत खतरे में पड़ सकते है और इससे अमरीकी हितों एवं विदेश में रह रहे नागरिकों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। 

Advertising