अमेरिका का आरोपः चीनी कंपनी ने मोटोरोला कर्मचारियों के साथ मिलकर तकनीक चोरी की रची साजिश

Tuesday, Feb 08, 2022 - 02:10 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका ने चीनी कंपनी पर मोटोरोला कर्मचारियों के साथ मिलकर तकनीक चोरी की साजिश रचने का आरोप लगाया है । अमेरिकी न्याय विभाग  सोमवार को कहा कि चीन की एक संचार कंपनी ने मोटोरोला कर्मचारियों को उनकी तकनीक चोरी करने के लिए भर्ती किया। न्याय विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा, “एक दूरसंचार कंपनी ने शिकागो स्थित मोटोरोला सॉल्यूशंस इंक के पूर्व कर्मचारियों के साथ मोटोरोला द्वारा विकसित डिजिटल मोबाइल रेडियो तकनीक की चोरी करने की साजिश रची थी।” 

 

रिपोर्ट के अनुसार अभियोग में आरोप लगाया गया है कि चीनी कंपनी हाइटेरा कम्युनिकेशंस ने मोटोरोला के कई कर्मचारियों को 2007 और 2020 के बीच  गुप्त जानकारी चोरी करने का निर्देश दिया, ताकि वे अपनी डिजिटल मोबाइल रेडियो तकनीक के विकास में तेजी ला सकें। “अभियोग में ये भी आरोप लगाया गया है कि चीन स्थित हाइटेरा कम्युनिकेशंस कॉर्प लिमिटेड ने मोटोरोला सॉल्यूशंस के कर्मचारियों की भर्ती की और उन्हें काम पर रखा और उन्हें बिना प्राधिकरण के मोटोरोला से मालिकाना और व्यापार गुप्त जानकारी लेने का निर्देश दिया। 

 

आरोप है कि अभी भी मोटोरोला में कार्यरत कुछ कर्मचारियों ने कथित तौर पर मोटोरोला के आंतरिक डेटाबेस से व्यापार गुप्त जानकारी का उपयोग किया और हाइटेरा में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के अपने इरादों का वर्णन करते हुए कई ईमेल भेजे ।
 

Tanuja

Advertising