अमरीका: सदी के सबसे भयंकर तूफान की तस्वीरें , 29 की मौत

Monday, Jan 25, 2016 - 12:24 PM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के पूर्वी तटीय इलाकों में आए जबरदस्त बफीर्ले तूफान से जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया है । रविवार रात तक 42 इंच तक बर्फ गिर चुकी है । वहीं तूफान से अब तक 29 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। नॉर्थ कैरोलाइना, टेनेसी, मैरीलैंड, वर्जीनिया, फिलाडेल्फिया, न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क इस भयानक बर्फबारी से जूझ रहे हैं । वाशिंगटन डीसी में तापमान माइनस में बना हुआ है । लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है ।

अमरीका की राजधानी वाशिंगटन डी सी ,न्यूयार्क और अन्य उत्तरी पूर्वी क्षेत्रों में तूफान के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है । तूफान के कारण क्षेत्र में स्कूलों और कार्यलयों को आज बंद कर दिया गया । अरकंसास, उत्तरी कैरोलिना, केंटकी, ओहायो, टेनिसी और वर्जीनिया में मौसम के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई । बर्फ हटाने के दौरान मैरीलैंड में एक और न्यूयार्क में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि वर्जीनिया में हाइपोथर्मिया से दो लोगों की मौत हो गई ।

वर्ष 2012 में भीषण तूफान सैंडी का सामने करने वाले न्यू जर्सी तट पर ऊंची लहरें उठ रही हैं । वाशिंगटन 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और कई गाड़ियां इसकी चपेट में आ गई हैं । शहर में अभी यातायात को बहाल नहीं किया गया है।राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार अमरीका के सातवें सबसे घनी आबादी वाले शहर न्यूयार्क के इतिहास में यह दूसरा सबसे भयंकर तूफान है । वाशिंगटन में वर्ष 1922 के बाद से रिकॉर्ड 28 इंच तक बर्फ गिरी है । इससे पहले वर्ष 2010 में 17.8 इंच तक हिमपात हुआ था। तूफान के कारण कल 3900 से अधिक उडानें रद्द कर दी गई थी । आज भी कम से कम नौ सौ उड़ानें रद्द कर दी गईं  अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस और प्रसिद्ध इमारतें बर्फ की चादर से ढक गई हैं । मध्य अटलांटिक शहर बाल्टीमोर और फिलाडेल्फिया में भी हिमपात हुआ ।

उत्तरी कैरोलिना में 150000 लोग और न्यूजर्सी में 90 हजार घरों में लोग बिना बिजली के रह रहे थे लेकिन कल दोपहर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बहाल की दी गई । न्यूजर्सी और डेलवरे में समुद्र का पानी सड़कों पर आ गया है । न्यूजर्सी तट पर रहने वाले लोगों को इस कारण विस्थापित होना पड़ा है। अटलांटिक शहर से 48 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में पांच हजार लोगों की आबादी वाले वाइल्डवुड शहर में बाढ़ के कारण सौ से ज्यादा लोगों को नौकाओं के जरिए घरों से सुरक्षित बाहर निकाला गया है । उधर वाशिंगटन में आज सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है ।

जानकारी के मुताबिक अमरीकी शहर न्यूयॉर्क में बर्फ़ीले तूफान थमने के बाद अब वाहनों की आवाजाही पर लगा प्रतिबंध उठा लिया गया है। हालांकि राजधानी वॉशिंगटन डीसी में मेट्रो सेवा अभी बंद रहेंगी और इस क्षेत्र में हवाई यात्रा अधिक कुछ समय तक प्रभावित होने की आशंका है।

Advertising