अमरीकी कारोबारी ने पाक परमाणु, अंतरिक्ष एजेंसियों को अवैध निर्यात करने का अपराध कबूला

Monday, Jun 05, 2017 - 06:45 PM (IST)

न्यूयार्क: अमरीका में एक 43 साल के कारोबारी ने अमरीकी संघीय कानूनों का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी परमाणु एवं अंतरिक्ष एजेंसियों को बिना लाइसेंस के सामानों के निर्यात का अपराध कबूल कर लिया है और उसे 20 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।  


डिस्ट्रीक्ट ऑफ कनेक्टीकट की अमरीकी अटॉर्नी डियेरड्रे डाली ने कहा कि कनेक्टीकट के नॉर्थ हेवेन में रहने वाले इमरान खान ने गत दो जून को हार्टफोर्ड संघीय अदालत में अमरीकी निर्यात कानून का उल्लंघन करने का अपना अपराध कबूल कर लिया। अदालत में पेश किए गए दस्तावेजों एवं बयानों के अनुसार कम से कम 2012 से दिसंबर, 2016 के बीच खान और दूसरे लोग एेसे सामानों की खरीद की एक योजना और बिना लाइसेंस के इन सामानों का पाकिस्तान निर्यात करने में संलिप्त थे। 


ये सामान निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर)के तहत नियंत्रित हैं।खान ब्रश लॉक टूल्स या कौसर इंटरप्राइजेज-यूएसए कंपनी के तहत कारोबार करता था। न्याय विभाग ने एक बयान में कहा कि ये सामान पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग, पाकिस्तान अंतरिक्ष एवं ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग या नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ लेजर्स एवं ऑपट्रॉनिक्स के पास पहुंचाने के लिए पाकिस्तान भेजे गए। रक्षा अपराध अनुसंधान सेवा(डीसीआईएस)के नॉथईस्ट फील्ड कार्यालय के विशेष प्रभारी एजेंट ले एलिस्टेर बार्जे ने कहा कि इन प्रतिबंधित निकायों को संवेदनशील तकनीक के अवैध निर्यात से अमरीका के राष्ट्रीय हित पर गंभीर खतरा पैदा होता है।खान को इस साल अगस्त में सजा सुनाई जाएगी, उसे 20 साल तक की जेल की सजा मिल सकती है। 

Advertising