अमरीका में यात्रियों पर रही कड़ी नजर, 2017 में पकड़े गए 30,200 इलैक्ट्रॉनिक उपकरण

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 01:30 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका में पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही कई कड़े फैसले लिए। इन्हीं फैसलों के तहत ट्रंप सरकार ने आतंकवाद के खतरे  से निपटने के लिए अमरीका आने वाले यात्रियों के फ्लाइट में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी। तब  यात्रियों को अपने फोन अनलॉक करने के लिए मजबूर किया गया था। 2017 में सुरक्षा के मद्देनजरअमरीका आने-जाने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी गई। 

अमरीकी  कस्टम्स और बॉर्डर पेट्रोल ने 2017 में सीमा पर  30,200 इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों का पता लगाया है जो पिछले वर्ष की तुलना में  60 प्रतिशत से अधिक है। सीबीपी के अनुसार 2016 में 15,051 फोन, लैपटॉप, और टैबलेट्स इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों  का पता लगाया गया था जबकि 2017 में इनकी संख्या बढ़कर 30,200 तक पहुंच गई। यानि हर महीने 2,000 से अधिक एेसे उपकरणों का पता लगाया गया। 

सीबीपी ने शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का पता लगाने  के लिए निर्देशों का एक संस्करण जारी किया, जो मूल रूप से 2009 में लिखे गए थे।ये पुराने निर्देश केवल उन मामलों में पासवर्ड का उल्लेख करते हैं जहां एजैंट विशिष्ट जानकारी तक नहीं पहुंच सकते हैं। सीबीपी एजैंसी ने शुक्रवार को इन आंकड़ों को जारी करते बताया कि इसमें खोजों का संचालन करने के लिए अद्यतन दिशानिर्देश भी शामिल थे। उधर एसीएलयू के एक मुकदमे का दावा किया गया है कि इन खोजों में गोपनीयता के लिए संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया गया है, लेकिन ट्रंप सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीमा सुरक्षा को इन नियमों से छूट दी गई है।

कस्टम्स और बॉर्डर पेट्रोल में एक उप कार्यकारी सहायक आयुक्त जॉन वाग्नर ने  अपने बयान में कहा, "इस डिजीटल युग में, अमरीकी सीमा पर कानून लागू करने और अमरीकी लोगों की सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खोजों की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा कि जिन यात्रियों पर ये खोज की गई उनमें अमरीकी नागरिक  भी शामिल हैं  और बॉर्डर पेट्रोल एजेंटों द्वारा ये खोज अभियान ट्रंप के राष्ट्रपति  बनने  से पूर्व शुरू किया गया है। इससंबंध में गोपनीयता मामलों के वकील का कहना है कि अधिकारियों के पास वॉरंट के बिना आपकी डिवाइस की खोज करना अभी भी गैरकानूनी है।  भले ही बहुत से लोग केवल एक अनुचित सीमा रक्षक के संभावित क्रोध का सामना करने के बजाय इसका मजबूरी में अनुपालन करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News