अमेरिका ने भ्रष्टाचार के मामले में गुप्ता परिवार को किया ‘ब्लैकलिस्ट’

Thursday, Oct 10, 2019 - 10:45 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका ने ‘भ्रष्टाचार का बड़ा नेटवर्क' चलाने के लिये दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के गुप्ता परिवार पर गुरुवार को प्रतिबंधों का ऐलान किया। इस परिवार ने अपनी राजनीतिक पहुंच का फायदा रिश्वतखोरी, सरकारी ठेके हासिल करने और सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग करने में उठाया। अमेरिका के वित्त विभाग की सूची में अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश गुप्ता और उनके सहयोगी सलीम ईसा को दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार में संलिप्तता के लिये शामिल किया गया है। दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच गुप्ता परिवार दुबई स्थानांतरित हो गया था।

विभाग ने कहा कि अजय इस परिवार का मुखिया है और वही परिवार की भ्रष्ट कारोबारी नीतियां तैयार करता है तथा वित्तीय मामले संभालता है। अतुल को भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों तक गुप्ता परिवार की पहुंच के लिये जाना जाता है और राजेश दक्षिण अफ्रीका के ताकतवर राजनेताओं के बेटों से महत्वपूर्ण रिश्ते जोड़ता था और दक्षिण अफ्रीका के उस प्रांत में कारोबार और संबंध जोड़ने की कोशिश करता, जहां भ्रष्टाचार व्याप्त था।

विभाग ने आरोप लगाया कि गुप्ता परिवार का कारोबारी सहयोगी सलीम ईसा भ्रष्टाचार के नेटवर्क में सामग्री मुहैया कराने, चीजें प्रायोजित करने तथा वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने का काम देखता है। विभाग ने कहा कि प्रतिबंधों की घोषणा दक्षिण अफ्रीका में कानून के शासन और जवाबदेही के समर्थन में अमेरिकी सरकार की अडिग प्रतिबद्धता दिखाती है।

विभाग ने कहा, “हम दक्षिण अफ्रीका की स्वतंत्र न्यायपालिका, पुलिस और जांच एजेंसियों तथा न्यायिक जांच आयोग के प्रयासों का समर्थन करते हैं। इसके साथ ही हम दक्षिण अफ्रीका के नागरिक समूह कार्यकर्ताओं, खोजी पत्रकारों और मामले को उजागर करने वालों के असाधारण काम की भी तारीफ करते हैं जिन्होंने गुप्ता परिवार के भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया।” विभाग ने कहा कि विदेश संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) ने दक्षिण अफ्रीका के एक महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार नेटवर्क के सदस्यों को प्रतिबंधित किया है।

Yaspal

Advertising