पाकिस्तानः आतंक पर US की 'सर्जिकल स्ट्राइक'

Wednesday, Jan 24, 2018 - 07:06 PM (IST)

इस्लामाबादः अमेरिका ने एक बार फिर से पाकिस्तान में आतंकियों के ठिकानों पर ड्रोन हमले शुरू कर दिए हैं। बुधवार को खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के हांगु जिले में किए में हक्कानी नेटवर्क के कमांडर सहित तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है। 'डॉन न्यूज' की खबर के मुताबिक हक्कानी नेटवर्क कमांडर एहसान उर्फ खवैरी और उसके दो सहयोगी उत्तरी वजीरिस्तान में एक हमले के दौरान कथित तौर पर मारे गए हैं।

पिछले साल अगस्त महीने में अफगानिस्तान को लेकर नई नीति की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को भी लताड़ा था। इसके बाद से ही अमेरिका द्वारा ड्रोन हमलों में बढ़ोतरी हो गई थी।

खबरों के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान के ट्राइबल इलाके में ड्रोन से हमला किया है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक होटल में तालिबान के हमले के बाद भी यूएस ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया था। वॉशिंगटन ने पाकिस्तान से कहा था कि वह अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देकर पाकिस्तानी क्षेत्र में छुपने वाले तालिबान आतंकियों को गिरफ्तार करे या उन्हें देश से खदेड़कर बाहर करे। एेसे में अब अमेरिका की इस कार्रवाई को ट्रंप का पाकिस्तान को सख्त संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

अमेरिका पहले भी कई बार कह चुका है कि पाकिस्तान तालिबान और हक्कानी आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे। पिछले साल अफगान दौरे पर गए अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि पाकिस्तान लंबे समय से तालिबान और दूसरे आतंकी संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करा रहा है। 

Advertising