''भारतीय मूल की UN में अमेरिकी राजदूत निकी हेली बन सकती है ट्रंप की उत्तराधिकारी''

Saturday, Jan 06, 2018 - 12:51 AM (IST)

वॉशिंगटनः ट्रंप के वाइट हाउस में एक साल के कार्यकाल को लेकर लिखी गई एक किताब में संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल की अमेरिकी राजदूत निकी हेली को ट्रंप का भावी उत्ताराधिकारी बताया गया है। किताब में कहा गया है कि जिस तरीक के कम समय में निकी हेली ने खुद को साबित किया है। उससे इस बात की संभावना जताई गई है कि आगे चलकर वह राष्ट्रपति पद की प्रबल दावेदार बन सकती हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, माइकल वोल्फ की लिखी Fire And Fury: Inside The Trump White House किताब में कहा गया है कि, 'ट्रंप के एक करीबी सहायक इस बात को लेकर चिंता जताते हैं कि हेली ट्रंप से कहीं ज्यादा स्मार्ट हैं।' हेली साउथ कैरलाइना की गवर्नर रह चुकी हैं। इसके अलावा अपने पहले साल के कार्यकाल में ही वह ट्रंप के परिवार के काफी करीब पहुंच गईं हैं।

वोल्फ की लिखी किताब में दावा किया गया है कि निकी हेली एयर फोर्स वन में ट्रंप के साथ प्राइवेट मीटिंग में शामिल होती हैं। इसके अलावा टॉप सहायकों में इस बात को लेकर बेचैनी है कि निकी अपनी स्मार्टनेस से राष्ट्रपति को प्रभावित कर सकती हैं। 

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में राजदूत बनाए जाने से पहले निकी को विदेश मंत्री बनाए जाने की भी चर्चा थी। ट्रंप ने नवंबर में हेली को यूनाइटेड नेशन में अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया था। हालांकि ट्रंप ने वोल्फ के इस किताब की आलोचना की है।

निकी के माता-पिता भारतीय सिख हैं, जो अमेरिका आकर बस गए थे। हालांकि, अब निकी ईसाई धर्म अपना चुकी हैं। 2016 में टाइम पत्रिका उन्हें दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शामिल कर चुकी है। 

Advertising