अमरीकी एयर मार्शल ने फ्लाइट में की भारी चूक

Sunday, Apr 23, 2017 - 03:32 PM (IST)

न्यूयार्कः इंग्‍लैंड से न्‍यूयार्क जाने वाली डेल्टा फ्लाइट के टॉयलेट में अमरीकी एयर मार्शल ने अपना लोडेड सर्विस गन छोड़ दिया जो एक पैसेंजर ने देखा और फिर फ्लाइट के क्रू मेंबर को सौंप दिया। लेकिन एजैंंसी पॉलिसी के अनुसार अपने सीनियर्स को इस बारे में मार्शल ने सूचित नहीं किया।  घटना 6 अप्रैल को मैनचेस्‍टर से केनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने के दौरान घटी। न्‍यूयार्क टाइम्‍स में मामले के साक्ष्‍य यात्रियों का हवाला देते हुए कहा गया है कि सुरक्षा में चूक के बावजूद मार्शल को कुछ दिनों बाद विमान में उड़ान की अनुमति दे दी गई।

एयर मार्शल सर्विस के पैरेंट एजैंसी, ट्रांसपोर्टेशन सिक्‍योरिटी एडमिनिस्‍ट्रेशन ने बताया कि वे इस घटना से अवगत थे। एजैंसी ने  बताया कि वे घटना के परिस्थितियों की समीक्षा कर रहे थे। वर्तमान और पूर्व वायु मार्शलों ने बताया कि लोडेड हथियार को इस तरह कहीं भी छोड़ना महत्वपूर्ण सुरक्षा उल्लंघन का मामला है और इस मामले की जांच होनी चाहिए।

अधिकारियों को खुफिया सूचना दी गई कि ISIS आतंकियों द्वारा इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों में बम छिपाकर विमानों को टार्गेट करने का प्रयास किया जा रहा है और इसके बाद ही इस मामले का खुलासा हुआ। इस खुलासे के बाद अमरीका और ब्रिटेन में अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर 10 मुस्‍लिम बहुल देशों के यात्रियों को लैपटॉप, कंप्‍यूटर, आइपैड व सेलफोन से बड़े अन्‍य डिवाइसेज को लाने पर प्रतिबंध लगा दिया।

Advertising