अमेरिका का चीनी हैकरों पर आरोप- कोविड-19 पर शोध करने वाली फर्मों को बना रहे निशाना

Wednesday, Jul 22, 2020 - 05:03 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी न्याय विभाग ने दो चीनी हैकरों पर दुनियाभर की कंपनियों से व्यापार से जुड़ी करोड़ों डॉलर मूल्य की गुप्त जानकारियों को चुराने और हाल ही में कोरोना वायरस के लिए टीका विकसित करने वाली फर्मों को निशाना बनाने का आरोप लगाया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिकारी जिन हैकर्स के बारे में बात कर रहे थे, माना जा रहा है कि उन चीनी हैकर्स ने हाल के महीनों में कोरोना वैक्सीन को लेकर काम कर रही कंपनियों के कंप्यूटर नेटवर्क में सेंधमारी की कोशिश की।



अधिकारियों ने कहा कि हाल के महीनों में हैकरों ने वैक्सीन और उपचार विकसित करने के अपने काम के लिए सार्वजनिक रूप से ज्ञात कंपनियों के कंप्यूटर नेटवर्क की कमियों पर शोध किया था। मामले में हैकर्स के खिलाफ व्यापार से जुड़ी गुप्त जानकारी चोरी करने और धोखाधड़ी के आरोप शामिल हैं। यह मामला इस महीने की शुरुआत में वाशिंगटन राज्य की संघीय अदालत में दायर किया गया था। 



मंत्रालय ने मंगलवार को हैकरों के खिलाफ आपराधिक आरोपों की घोषणा करते हुए ये आरोप लगाए। अभियोग में यह आरोप नहीं लगाया गया है कि चीनी हैकरों ने कोरोनावायरस संबंधी अनुसंधान की जानकारी वास्तव में हासिल की, लेकिन इसमें इस बात को रेखांकित किया गया है कि वैज्ञानिक नवोन्मेष किस प्रकार विदेशी सरकारों के निशाने पर हैं । 


 

Pardeep

Advertising