अमेरिका ने अब चीन पर लगाया कोरोना वैक्सीन रिसर्च चुराने का आरोप

Thursday, Jul 23, 2020 - 03:01 PM (IST)

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस को लेकर चीन लगातार अमेरिका के निशाने पर है। अमेरिका ने अब चीन पर कोरोना वैक्सीन की रिसर्च चुराने का आरोप लगाया है। अमेरिकी न्याय विभाग का आरोप है कि 2 चीनी हैकरों ने रिसर्च चुराने का प्रयास किया व चीनी मंत्रालय के साथ काम करते हुए अमेरिका और हांगकांग में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को भी निशाना बनाया।

अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि चीनी हैकरों ने अमेरिका और दुनिया के कई दूसरे देशों की लगभग 100 से ज्यादा कंपनियों की कोरोना वैक्सीन से जुड़ी गुप्त जानकारियां और बौद्धिक संपदा की चोरी करने की कोशिश।

राष्ट्रीय सुरक्षा के सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डिमर्स ने बताया कि चीनी हैकर्स ली शियाओयू और डोंग जियाजी ने संयुक्त राज्य अमेरिका और हांगकांग में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को भी अपना निशाना बनाया है। डिमर्स ने कहा कि हैकर्स चीन के राज्य के सुरक्षा मंत्रालय के साथ काम कर रहे थे।

बता दें कि विभिन्न मुद्दों पर गतिरोध के बीच अमेरिका और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुरुआत से ही वैश्विक महामारी को लेकर चीन पर सवाल उठाते आए हैं। वहीं, दक्षिण चीन सागर में चीन के वर्चस्व को भी अमेरिका चुनौती दे रहा है। 

 

Tanuja

Advertising