बोइंग  विमान हादसे की जांच में मदद के लिए अमेरिकी दल पहुंचा चीन

Sunday, Apr 03, 2022 - 10:34 AM (IST)

बीजिंग:  ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ के ‘बोइंग 737-800’ विमान के पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण का पता लगाने में मदद करने के लिए अमेरिकी जांचकर्ता शनिवार को चीन पहुंच गए। ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ का विमान कुनमिंग से दक्षिणपूर्वी चीन के ग्वांगझू आते समय 21 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार 132 लोगों की मौत हो गई थी।

 

अमेरिका के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) का सात सदस्यीय दल इस हादसे संबंधी जांच में चीन के ‘नागर विमानन प्रशासन’ की मदद करेगा। संघीय अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि जांच में सहायता मुहैया कराने के प्रयास के तहत विमान के ‘कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर’ को डाउनलोड करके वाशिंगटन स्थित अमेरिकी प्रयोगशाला में इसका विश्लेषण किया जा रहा है।

 

जांचकर्ताओं को उम्मीद है कि इस रिकॉर्डिंग से यह पता लगेगा कि दक्षिण पूर्वी चीन के पर्वतीय क्षेत्र में करीब 8,800 मीटर ऊंचाई से विमान नीचे कैसे गिरा।जांचकर्ताओं को विमान का ‘फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ भी मिल गया है, लेकिन इसका शुक्रवार को वाशिंगटन में अध्ययन नहीं किया गया।

 

NTSB ने बताया कि जांचकर्ता जांच से संबंध नहीं रखने वाले लोगों के सीमित संपर्क में रहेंगे, ताकि वे पृथकवास में रहे बिना तत्काल जांच शुरू कर सकें। चीनी विमानन सुरक्षा के एक अधिकारी ने कहा कि हादसे के 30 दिन के भीतर प्रारंभिक जांच रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी।

Tanuja

Advertising