अमेरिका ने यूरोपीय संघ के उत्पादों पर लगाया 4 बिलियन का नया टैरिफ

Tuesday, Jul 30, 2019 - 12:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका ने यूरोपीय संघ के सामानों पर नए टैरिफ लगाने का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, “ट्रंप प्रशासन ने यूरोपीय संघ पर 4 बिलियन का नया टैरिफ लगाया है। सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के व्यापार प्रतिनिध ने इसकी घोषणा की। इनमें मांस, पनीर, पास्ता, फल, कॉफी और एल्कोहल समेत 89 उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया गया है।

ट्रम्प प्रशासन ने पहले से ही यूरोपीय स्टील और एल्यूमीनियम पर टैरिफ लगा चुका है। अमेरिका ने यह टैरिफ उस समय लगाया है, जब यूएस और चीन द्वारा एक व्यापार सौदे पर वार्ता फिर से शुरू होने वाली है। अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह चीन के साथ व्यापारिक मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

बता दें कि अमेरिका ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह यूरोपीय संघ (ईयू) से मंगाई जाने वाली 11.2 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है। इन वस्तुओं में विमान हवाई जहाज से लेकर गाय के दूध के चीज और जैतून जैसी अनेक वस्तुएं हैं।

अमेरिका ने यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी एयरबस को यूरोपीय संघ की सब्सिडी के जवाब में यह कदम उठाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यूरोपीय संघ वर्षों से व्यापार में अमेरिका का फायदा उठा रहा है।

अमेरिका ने 2004 में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत की थी कि यूरोपीय संघ एयरबस को अनुचित समर्थन दे रहा है। डब्ल्यूटीओ व्यापार और विवाद निपटाने के लिए नियम तैयार करता है। डब्ल्यूटीओ ने पिछले साल मई में दिए अपने फैसले में कहा था कि यूरोपीय संघ ने एयरबस को कुछ अवैध सब्सिडी दी है, जिससे उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी बोइंग को नुकसान हुआ है। 

 

Yaspal

Advertising