ट्रंप के खिलाफ लगातार साढ़े 15 घंटे बोला अमरीकी सांसद, हुआ ये हाल

Thursday, Apr 06, 2017 - 05:27 PM (IST)

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले पर अमरीकी संसद में हुई बहस में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद जेफ मर्कले ने करीब साढ़े 15 घंटे बोलकर मनोनयन पर विरोध जताया। ट्रंप ने नील गोरसच को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए नामित किया है। उनकी नियुक्ति की स्वीकृति के लिए संसद में बहस हो रही है।  

मर्कले ने अमरीकी समयानुसार मंगलवार शाम को बोलना शुरू किया और वह बुधवार को दिन चढ़ने तक बोलते रहे। इस दौरान उन्होंने अपने कोट के सारे बटन खोल डाले और टाई की गांठ भी काफी ढीली कर ली।  गोरसच की नियुक्ति पर विरोध जताते हुए मर्कले ने कहा, नामित व्यक्ति रूढि़वादी न्याय व्यवस्था का पक्षधर है। उसका असर उसके कामकाज पर भी दिखेगा। अमरीकी समाज अब रूढि़वादी तौर-तरीकों से निजात पाना चाहता है। ऐसे में संसद को भविष्य को ध्यान में रखते हुए दूरदृष्टि वाला निर्णय लेना चाहिए। 

गोरसच मौजूदा समय में कोलोराडो की फेडरल अपील कोर्ट में जज हैं। उन्हें न्यायिक क्षेत्र का प्रभावशाली नाम माना जाता है जो हमेशा नियमों का पालन करता है।
अमरीकी संसद में लंबे भाषणों की परंपरा रही है। हाल के वर्षों में टेड क्रूज, क्रिस मर्फी और रेंड पॉल ने लंबे भाषण दिए हैं। मर्कले का 15 घंटे 26 मिनट का भाषण 8वें सबसे लंबे भाषण के रूप में दर्ज किया गया है। संसद में अभी तक का सबसे लंबा भाषण सन 1957 में सीनेटर स्टॉर्म थरमंड ने दिया था। उन्होंने अश्वेतों के मताधिकार पर 24 घंटे 18 मिनट लगातार बोलकर अपनी बात रखी थी।
 

Advertising