5वीं की मैथ्‍स के सवाल ने बनाया घनचक्कर, बड़े-बड़े नहीं दे पा रहे जवाब

Thursday, Feb 01, 2018 - 02:50 PM (IST)

बीजिंगः  कुछ लोगों को गण‍ित पसंद होता है और कुछ  को मैथ्‍स  के नाम से ही टैंशन  होने लगती है।अब मैथ्‍स का एक ऐसा सवाल सामने आया है जिससे या तो आपको मैथ्‍स से फिर से प्‍यार हो जाएगा या पहले से भी ज्‍यादा नफरत होने जाएगी। लेकिन इतना तय है कि आप एक बार इस सवाल को सुलझाने की कोश‍िश जरूर करेंगे।  यह सवाल चीन में पांचवी क्‍लास के बच्‍चों से पूछा गया था ।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के प्राइमरी स्‍कूल में 11 साल के बच्‍चों से मैथ्‍स का ऐसा सवाल पूछा गया, जिसे ऑनलाइन यूजर्स तक नहीं सुलझा पाए। सवाल कुछ इस तरह था, 'अगर एक जहाज में 26 भेड़ें और 10 ब‍करियां हैं तो जहाज के कैप्‍टन की उम्र क्‍या होगी?' सवाल की तस्‍वीर चीन के सोशल मीडियो पर खूब वायरल हुई और लोग काफी नाराज भी हो गए। लोगों में इसके जवाब को लेकर बहुत कंफ्यूजन हो रहा था।

इससे पहले कि आप यह सोचें कि सवाल की छपाई में कुछ गलती हुई हो या सवाल अधूरा है तो हम आपको बता दें कि सवाल बिलकुल ठीक है. यहां तक कि चीन के श‍िक्षा व‍िभाग ने सवाल का बचाव करते हुए कहा कि इससे स्‍टूडैंट्स की सूक्ष्‍म विश्‍लेषण की क्षमता और स्‍वतंत्र होकर विचार करने की सूझ-बूझ की परख होती है।

Advertising