UNSC ने ठुकराया रूस का आग्रह, नहीं करेगा ‘नॉर्ड स्ट्रीम'' पाइपलाइन हमले की जांच

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 10:56 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने   बाल्टिक सागर होते हुए यूरोप को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने वाली नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन में हुए विस्फोट की जांच करने के रूस के आग्रह को सोमवार को नामंजूर कर दिया। रूस, चीन और ब्राज़ील ने रूस के आग्रह के पक्ष में मत दिया लेकिन सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्य मतदान के दौरान गैर हाजिर रहे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा किसी प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए यह जरूरी है कि उसके पक्ष में परिषद के 15 सदस्यों में से नौ का वोट मिले तथा किसी भी स्थायी सदस्य द्वारा ‘वीटो' का इस्तेमाल नहीं किया जाए।

 

अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस परिषद के स्थायी सदस्य हैं। अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वूड ने कहा कि जब स्वीडन, डेनमार्क और जर्मनी मामले की व्यापक, पारदर्शी और निष्पक्ष जांच कर रहे हैं तब संयुक्त राष्ट्र द्वारा छानबीन की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जांच का यह आग्रह, मौजूदा राष्ट्रीय जांच के काम को बाधित करने और उनके किसी भी निष्कर्ष को पक्षपाती बताने का प्रयास है तथा यह मांग सच सामने लाने की कोशिश कतई नहीं है।

 

पाइपलाइन को नॉर्ड स्ट्रीम 1 और और नॉर्ड स्ट्रीम 2 के तौर पर जाना जाता है। इसमें अधिकतर हिस्सेदारी रूस की सरकारी ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी कंपनी गजप्रोम के पास है। इन लाइन में पिछले साल 26 सितंबर को विस्फोट हुआ था। यूरोपीय राष्ट्रों की जांच अब तक किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है या कम से कम उन्हें अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News