यह है ‘इतिहास का सबसे बदकिस्मत इंसान’, इसके साथ घटी बेहद अजब-गजब घटनाएं

Monday, Jul 17, 2023 - 09:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं इतिहास में उसका नाम जब कभी आता है तो उसे सबसे बदकिस्मत इंसान के तौर पर याद किया जाता है। हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के वाल्टर समरफोर्ड की। इस इंसान के साथ एक जैसी ही तीन घटनाएं घटी थीं, जिसकी वजह से उसे ‘बदकिस्मत’ माना जाने लगा और इतना ही नहीं मरने के बाद भी उसके साथ वैसे ही घटना घटी थी।

 

साल 1918 में फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के समय में उसकी तैनाती बैल्जियम में थी। एक दिन वह घुड़सवारी करने गए तो उनके ऊपर आसमानी बिजली गिर गई। इस घटना के बाद उनकी कमर के नीचे के हिस्से को लकवा मार गया लेकिन यहां उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्होंने कुछ ही महीने में खुद को रिकवर कर लिया। वाल्टर की वापसी से उनके अधिकारी बिल्कुल खुश नहीं थे। ऐसे में बड़े अधिकारियों ने उन्हें जबरन सेवा से मुक्त कर दिया। इसके बाद वह अपने जीवन की शुरूआत करने के लिए कनाडा चले गए। साल 1924 में एक दिन वह मछली पकड़ रहे थे तभी अचानक फिर से उनके ऊपर आसमानी बिजली गिरी।

 

इस दुर्घटना से उनके शरीर का दाहिने हिस्से को लकवा मार गया लेकिन यहां भी वह एक बार फिर से ठीक हो गए। दूसरी घटना के ठीक छह साल बाद यानि साल 1930 में वाल्टर समरफोर्ड के साथ फिर से उसी तरह की घटना घटी। इस समय वो पार्क में टहल रहे थे और खूबसूरत नजारों का आनंद ले रहे थे लेकिन तभी अचानक मौसम खराब हो गया और आसमान में काले-काले बादल छा गए और इसी बीच कड़कड़ाती हुई आसमानी बिजली उनके ऊपर आ गिरी। इसके दो साल बाद उनकी मौत हो गई लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि बिजली और वाल्टर का रिश्ता यहीं खत्म हो गया तो ऐसा नहीं है। साल 1936 में उनकी कब्र के ऊपर एक बार फिर बिजली गिरी और उसे तहस-नहस कर दिया और यह सिलसिला आज तक चलता आ रहा है।

Seema Sharma

Advertising