लंदन यूनिवर्सिटी का मुशर्रफ को जगह देने से इंकार, रद्द किया इवेंट

Tuesday, Aug 22, 2017 - 03:05 PM (IST)

लंदनः यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने ऑल पाकिस्‍तान मुस्‍लिम लीग (APML) के अध्‍यक्ष परवेज मुशर्रफ को निजी पाकिस्‍तानी टेलीविजन के सेशन के लिए जगह देने से इंकार कर दिया है। एक निजी चैनल ने घोषणा की थी  कि 24 अगस्‍त को खलीली थिएटर, स्‍कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्‍टडीज (SOAS) में विश्‍व के विभिन्‍न मुद्दों पर मुशर्रफ आपके सवालों का जवाब देंगे।

इस घोषणा के बाद SOAS काफी दबाव में आ गया। कम से कम 3 संगठनों द्वारा कॉलेज को बताया गया कि इवेंट के दौरान ये प्रदर्शन करेंगे। पाकिस्‍तानी कार्यकर्ताओं के ग्रुप पाकिस्‍तानी एकता अभियान ने SOAS को लिखा और पीटिशन लांच करते हुए यूनिवर्सिटी को कहा- मुशर्रफ को इवेंट के लिए अनुमति न दी जाए क्योंकि इससे गलत संदेश जाएगा कि SOAS  और ब्रिटिश सरकार सैन्‍य तख्‍तापलअ, राज्‍य” प्रस्‍तावित हिंसा, पाकिस्‍तान में मानव अपराध आदि को समर्थन दे रहा है। 

अभियान के अनुसार, मुशर्रफ न केवल एक सैन्य शासक थे, जिन्होंने एक लोकतांत्रिक ढंग से चुनी सरकार पर  दबाया बल्‍कि हिंसक राजनीतिक गतिविधियों, मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक विरोधियों के अपहरण, यातना और अपमान में शामिल थे। उन्होंने कहा कि मुशर्रफ को मंच प्रदान करना पाकिस्‍तान में कानून के नियमों को समर्थन देना है।

SOAS ने इस बात कि पुष्‍टि करते हुए बयान जारी किया कि इसने परवेज मुशर्रफ को स्‍कूल में बोलने के लिए आमंत्रित नहीं किया और इस तरह का कोई इवेंट यहां नहीं हो रहा है।उन्होंने यह भी पुष्‍टि की कि छात्रों द्वारा ‘रूम बुकिंग रिक्‍वेस्‍ट’ को अब वापस ले लिया गया है। एसओएएस ने बताया कि जिन छात्रों ने इवैंट के लिए बुकिंग का आवेदन दिया था वे उसे पहले ही वापस ले चुके हैं।

Advertising