इस अनोखी यूनिवर्सिटी में न शिक्षक, न सिलेबस, दाखिले की भी शर्त नहीं !

Sunday, Jan 22, 2017 - 05:50 PM (IST)

पैरिस : फ्रांस के ऐकॉल 42 एक्स्पेरिमेंटल यूनिवर्सिटी में न तो कोई शिक्षक है, न कोई सिलेबस और न ही यहां दाखिला लेने के लिए आपको कोई शर्त ही पूरी करनी पड़ेगी। इतना ही नहीं, यहां आपको किसी तरह की फी भी नहीं देनी पड़ेगी। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना फ्रांस के एक अरबपति जेवियर नील ने 3 साल पहले की थी। यह यूनिवर्सिटी 24 घंटे खुली रहती है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति आधी रात को यहां आकर सेल्फी ले रहे थे।

नील ने मिनिटेल फोन-कनेक्टेड मॉनिटर्स पर काम करने के लिए स्कूल की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। उनका मानना है कि शिक्षा व्यवस्था असरदार साबित नहीं हो रही है। इसीलिए नील ने मेरिट पर आधारित एक महत्वाकांक्षी कोडिंग स्कूल शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने इसका नाम ऐकॉल 42 रखा। इस स्कूल का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा कि 2016 में नील ने कैलिफोर्निया में इस स्कूल की एक और ब्रांच शुरू की। वह बताते हैं, 'हर साल हमारे पास 80,000 छात्र आते हैं। वे सभी एक ऑनलाइन गेम खेलते हैं। उनमें से 25,000 पढ़ाई खेल को पूरा कर पाते हैं।'

नील आगे बताते हैं, 'उनमें से हम सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 3,000 छात्रों को चुनते हैं और उनसे एक महीने तक हमारे स्कूल में आने को कहते हैं। शनिवार और रविवार को मिलाकर इस एक महीने में उन्हें 15 घंटे प्रतिदिन के मुताबिक 450 घंटे स्कूल में गुजारने पड़ते हैं। शुरुआती 5 या 6 दिनों के बाद उन 3,000 में से एक तिहाई चले जाते हैं। फिर हम आखिर में बचे छात्रों में से 1,000 सबसे बेहतरीन को अपने यहां ले लेते हैं।' आखिर में बचे इन छात्रों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है। यूनिवर्सिटी उन्हें रहने की जगह दिलाने में भी मदद करता है। नील खुद भी छात्रों के लिए 900 फ्लैट्स बनवा रहे हैं।


 

Advertising