विमान से घसीटने का मामला, एयरलाइंस ने मांगी माफी

Wednesday, Apr 12, 2017 - 02:32 PM (IST)

शिकागो: यात्री को घसीटकर विमान से उतारने की घटना के चलते विवादों से घिरी यूनाइटेड एयरलाइंस ने अंतत: माफी मांग ली है और एयरलाइन के कामकाज के तरीके की पूर्ण समीक्षा का वादा किया है।

रविवार को एक विमान में एयरलाइन के कर्मियों द्वारा यात्री से अभद्रता किए जाने की व्यापक आलोचना हुई थी और एयरलाइन ने इसके लिए शुरूआती स्पष्टीकरण भी दिया था।  दुनियाभर में देखी जा चुकी तस्वीरों में एक यात्री को जबरन घसीटते हुए दिखाया गया है। इस दौरान वह खून से लथपथ है। इस पूरे घटनाक्रम को यात्रियों ने वीडियो के रूप में कैद कर सोशल मीडिया पर डाल दिया था।  डॉ डेविड डाआे (69) ने अतिरिक्त बुकिंग वाले विमान से ‘उतरने’ से इंकार कर दिया था। यह एयरलाइन अतिरिक्त बुकिंग की स्थिति में अकसर एेसा करती है लेकिन इस घटना के बाद से उसका यह तरीका जांच के दायरे में आ गया है।

एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑस्कर मुनोज ने कल कहा,‘‘मैं विमान में हुई घटना को लेकर अब भी व्यथित हूं और मैं विमान से जबरन हटाए गए यात्री से और विमान में सवार सभी यात्रियों से दिल से माफी मांगता हूं।’’ उन्होंने कहा,‘‘मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और हम इसे ठीक करने की दिशा में काम करेंगे।’’ ये टिप्पणियां कंपनी की शुरूआती प्रतिक्रिया से पूरी तरह उलट हैं। तब कंपनी ने इस घटना की जिम्मेदारी काफी हद तक यात्री के ही सिर ही मढ़ दी थी।

कंपनी की शुरूआती प्रतिक्रिया से दुनियाभर में रोष पैदा हो गया था। अमरीकी मीडिया ने मुनोज की आेर से कर्मचारियों को भेजा गया वह ईमेल प्रकाशित कर दिया, जिसमें उन्होंने लिखा था कि यात्री ने अधिकारियों की ‘बात नहीं मानी’ और इस ‘घटना की वजह’ बना। मुनोज ने लिखा था,‘‘हमारे कर्मचारियों ने एेसी स्थितियों से निपटने के लिए स्थापित प्रक्रियाओं का पालन किया।’’

Advertising