संयुक्त राष्ट्र में डॉ. एम.ए. हक ने जल संरक्षण का मुद्दा उठाया,  200 से अधिक देशों के मंत्रियों-राजदूतों से भी की मुलाकात

Wednesday, Jun 07, 2023 - 03:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. मोहम्मद अनामुल हक ने संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन 2023 में अपने भाषण दौरान पर्यावरण के महत्वपूर्ण हिस्से जल संरक्षण पर जोर दिया। डॉ. मोहम्मद अनामुल हक जो एक्सेस टू ह्यूमन राइट्स इंटरनेशनल (AHRI) के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष और बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट के प्रोबोनो वकील भी हैं, ने  कहा कि Sustainable Development Goals (SDG) कार्रवाई के साथ-साथ जल कार्रवाई में तेजी लाने के लिए एकीकृत संस्थागत और सामुदायिक परामर्श सबसे महत्वपूर्ण है।

उल्लेखनीय है कि  डॉ. मोहम्मद  UNICC के मुख्य योजनाकार और प्रेरक पार्षद के प्रमुख के रूप में पिछले 5 वर्षों से काम कर रहे हैं । उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में WASA प्रतिनिधि की अस्वीकार्य जानकारी के खिलाफ भी बांग्लादेश में जल प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठाई। वह संयुक्त राष्ट्र में अपनी यात्रा के दौरान 200 से अधिक देशों के माननीय मंत्रियों, राजदूतों, राजनयिकों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों, बहुराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों, हितधारकों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों से मिले।

सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह रहा कि जल कार्रवाई एजेंडा का आकार और दायरे दोनों में बढ़ गया है। आधिकारिक सत्रों और साइड इवेंट दोनों में प्रतिबद्धताओं को साझा किया गया है, जिसमें जल कार्रवाई के लिए कई प्रतिबद्धताएं जुटाई गईं।श्री हक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में विभिन्न उच्च स्तरीय बैठकों, आयोजनों और चर्चाओं में भी शामिल हुए।  

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष के साथ सिविल सोसाइटी टाउनहॉल  आयोजन में हिस्सा लिया और "2030 एजेंडा के कार्यान्वयन के मध्य में सतत विकास: एसडीजी की दिशा में त्वरित प्रगति के लिए प्रयास" पर अपने विचार रखे। उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में 3 से 4 मई 2023 तक सतत विकास लक्ष्यों (एसटीआई फोरम) के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आठवें वार्षिक मल्टी-स्टेकहोल्डर फोरम में भी भाग लिया।

Tanuja

Advertising