यूनिसेफ ने बांग्लादेश को 10 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन आपूर्ति की

Wednesday, Dec 29, 2021 - 10:41 PM (IST)

ढाकाः संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बुधवार को कहा कि बांग्लादेश को विभिन्न विश्व स्वास्थ्य संस्थानों से स्वीकृत निर्माताओं के जरिए जून 2021 से अब तक 10 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन आपूर्ति की गई है। बांग्लादेश में यह आंकड़ा मंगलवार को चीन द्वारा भेजी गई 2 करोड़ 04 लाख 60 हजार वैक्सीन की खेप के बाद पार हुआ, जिसमें यह खेप बांग्लादेश सरकार, एशियन डेवलपमेंट बैंक और यूनिसेफ के बीच कोस्ट शेरिंग समझौते के हिस्से के तहत भेजी गई है। 

यूनिसेफ बांग्लादेश में अब तक 10 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज भेज चुका है, जिसमें से यूनिसेफ ने पांच करोड़ डोज कोवैक्स सुविधा के तहत पहुंचाई है। यह मदद डब्ल्यूएचओ के जरिए उठाए गए कदम विश्वभर में कोविड-19 वैक्सीन के वितरण का हिस्सा है। वहीं बंगलादेश को यूनिसेफ के अलावा द्विपक्षीय समझौतों के तहत भी बड़ी मात्रा में वैक्सीन प्राप्त हुई है। 

यूनिसेफ ने कहा कि वैक्सीन का यह नवीनतम वितरण बंगलादेश के उस लक्ष्य की कोशिशों के लिए प्रोत्साहन है जिसमें देश ने वर्ष 2022 तक 80 फीसदी आबादी को पूर्ण रूप से टीका देने का फैसला किया है। देश में रविवार तक 28.44 फीसदी आबादी को दोनों डोज दिया जा चुका है। 

बांग्लादेश के यूनिसेफ प्रतिनिधि शेलडन येट ने कहा कि महामारी से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका न्यायसंगत तरीके से वैक्सीन का वितरण और वैश्विक स्तर पर टीकाकरण दर को बढ़ाना है। निर्माताओं से वैक्सीन लेकर और बांग्लादेश के हर कोने तक जल्द से जल्द पहुंचाना काफी कठिन है। 

Pardeep

Advertising