अनसुलझा रह गया एविएशन हिस्ट्री का ये सबसे बड़ा रहस्य  !

Tuesday, Jan 17, 2017 - 04:42 PM (IST)

सिडनीः करीब 3 साल की कोशिशों और 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने के बाद मलेशिया के लापता प्लेन MH 370 का  खोज अभियान बंद कर दिया गया। सर्च क्रू ने हिंद महासागर में काफी गहराई तक प्लेन को खोजने की कोशिशें कीं, लेकिन इसका कोई सुराग नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और चीन सरकार ने मंगलवार को कहा कि1000 करोड़ रुपए बर्बाद करने के बावजूद सर्च ऑपरेशन का कोई नतीजा न निकलने पर इसे बंद कर दिया गया है। 

ऑस्ट्रेलिया में बने ज्वाइंट एजैंसी कोऑर्डिनेशन सैंटर ने कहा, "सर्च ऑप्रेशन को ऑफिशियली बंद कर दिया गया है, क्योंकि 1.2 लाख स्क्वायर किलोमीटर के इलाके मेें प्लेन की सर्च के बावजूद कुछ हासिल नहीं हुआ।"  हालिया रिसर्च में सर्च ऑप्रेशन  से जुड़े ऑफिशियल्स ने नए इलाकों में खोज करने का सुझाव दिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इसे ठीक नहीं समझा इस ऑपरेशन की फंडिंग करने वाले तीनों देश इस बात पर राजी हुए कि जब तक प्लेन की स्पेसिफिक लोकेशन सामने नहीं आती, उसकी तलाश बंद कर दी जाए। 

"अब तक ऐसी कोई टैक्नोलॉजी नहीं है, जो इन्वेस्टीगेटर्स को ये बता सके कि प्लेन वाकई कहां पर है। इन हालात में एविएशन हिस्ट्री के सबसे महंगे और पेचीदा सर्च ऑप्रेशन को खत्म माना जाए।" ये उम्मीद थी कि कोई प्राइवेड डोनर सर्च ऑपरेशन के लिए फंडिंग करेगा या फिर मलेशिया सरकार ही नया फंड देगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।फंडिंग की बेहद कम उम्मीद के चलते ये माना जा रहा है कि एविएशन हिस्ट्री का सबसे बड़ा रहस्य अनसुलझा ही रह जाएगा।  ऑफिशियल्स ने कहा कि ऑप्रेशन की शुरुआत के साथ ही विमान की खोज गलत इलाकों में की गई। ये हादसे में मारे गए 239 लोगों के परिवारों के लिए ये बेहद कड़वा नतीजा है।   
 

Advertising