सुरक्षा परिषद सीरिया की खतरनाक स्थिति संभालने में विफल, संयुक्त राष्ट्र चिंतित

Thursday, Apr 12, 2018 - 04:42 PM (IST)

युनाइटेड नेशनः  आज सीरिया मुद्दे का हल निकालने में सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों की विफलता पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र के सैक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरस ने  इस बात पर जोर दिया कि सीरिया की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है और इसे जल्द ही संभालने की जरुरत है। बता दें कि सीरिया के दौमा में पिछले सप्ताहांत में हुए रासायनिक हमले के जवाब में कोई सहमति न बन पाने पर संयुक्त राष्ट्र के सैक्रेटरी की यह टिप्पणी आई है।

उन्होंने परिषद के स्थायी सदस्यों रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन के संदर्भ में कहा कि वह परिषद की कार्रवाई पर लगातार करीब से नजर रख रहे हैं और इस बात का  दुख है कि परिषद इस मुद्दे के हल पर कोई सहमति नहीं बना पाया है। उन्होंने आगे कहा कि आज ने पांचों स्थायी सदस्यों के राजदूतों को इस पर चर्चा करने लिए बुलाया है। उन्होंने आगे कहा कि इसे भूलना नहीं है। आखिरकार, हमारा प्रयास सीरियाई नागरिकों को आतंक के चंगुल से मुक्त कराना है।

आपको बता दें कि कल परिषद संयुक्त राज्य अमरीका और रूस के प्रतिद्वंद्वी प्रस्तावों पर तीन अलग-अलग वोटों के बावजूद दमिश्क के निकट दौमा में हुए हमले की जांच शुरू करने पर प्रस्ताव पारित करने में विफल रहा। इस बीच वाशिंगटन और मास्को के बीच सीरिया को लेकर तनाव बढ़ गया है। रूस की चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया, 'रूस ने सीरिया की ओर आने वाली मिसाइलों को खत्म करने की कसम ली है।   ट्रंप ने असद का साथ देने के लिए भी रूस को लताड़ा।

 

 

 

Tanuja

Advertising