सीरिया में रासायनिक हमले की निंदा करने वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर रूस ने किया वीटो

Thursday, Apr 13, 2017 - 12:03 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: सीरिया में पिछले सप्ताह हुए रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की निंदा करने वाले और सरकार को इस घटना की जांच में सहयोग के लिए कहने वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर रूस ने वीटो कर दिया है।  

रूस 15 स्थायी सदस्यों वाले सुरक्षा परिषद का एक स्थायी सदस्य है। कल जब फ्रांस, ब्रिटेन और अमरीका द्वारा तैयार किया गया मसौदा प्रस्ताव पलट पर रखा गया तो रूस ने वीटो कर दिया। परिषद के 15 में से 10 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि रूस ने इसे खारिज कर दिया। इसके अलावा स्थायी सदस्य चीन, अस्थायी सदस्य इथियोपिया और कजाखस्तान अनुपस्थित रहे। इस प्रस्ताव के विफल हो जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने कहा, ‘‘इस वीटो के जरिए, रूस ने जवाबदेही को ‘ना’ कह दिया है।

रूस ने संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र जांच में सहयोग को ‘ना’ कह दिया है। रूस ने एक एेसे प्रस्ताव को ‘ना’ कह दिया है, जो सीरिया में शांति को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता था। उन्होंने कहा,‘‘रूस ने एक बाद फिर असद की आेर रहने का विकल्प चुना है, वह भी एेसी स्थिति में, जबकि अरब जगत समेत पूरी दुनिया उसके निर्दयी प्रशासन की निंदा करने के लिए एकसाथ खड़ी है।’’ 

Advertising