संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने किया वेनेजुएला सुरक्षा बलों के अत्याचारों की जांच का आह्वान

Friday, Jun 22, 2018 - 06:02 PM (IST)

जिनेवाः संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने वेनेजुएला में अत्याचारों की अंतरराष्ट्रीय जांच कराये जाने का आज आह्वान किया। संकटग्रस्त इस देश में कथित अत्याचारों पर उनके कार्यालय ने एक नई रिपोर्ट जारी की है।संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख कौद राद अल हुसैन ने कहा कि इस तरह के गंभीर मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए सुरक्षा बलों को जिम्मेदार ठहराए जाने में विफल रहने से पता चलता है कि वेनेजुएला में कानून का शासन लगभग नदारद है। 

जैद ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से वेनेजुएला के लिए अपने उच्चतम स्तर की जांच के लिए एक आयोग का गठन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि दि हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय को इसमें शामिल किये जाने की जरूरत हो सकती है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2015 और मार्च 2017 के बीच 500 से अधिक लोगों की हत्या के लिए जिन अधिकारियों को जिम्मेदर ठहराया जा सकता है, उन्होंने बड़े पैमाने पर गरीब इलाकों में ये कार्रवाई की। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार पूर्व अटार्नी जनरल लुईसा ओरटेजा डियाज ने इन मौतों से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कई वारंट जारी किये लेकिन सुनवाई केवल एक ही शुरू हो सकी।      
 

Isha

Advertising