भारतीय राजनयिक को संयुक्त राष्ट्र से मिला ये उपहार

Wednesday, Feb 15, 2017 - 01:19 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शीर्ष शांति रक्षक अधिकारी और भारत के वरिष्ठ राजनयिक अतुल खरे को 1 साल का सेवा विस्तार दिया है। अंडर सेक्रेटरी जनरल (महासचिव) डिपार्टमेंट ऑफ फील्ड सपोर्ट खरे को एक अप्रैल 2018 तक का विस्तार दिया गया है।इस कार्यकाल को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से उफहार के रूप में देखा जा रहा है। 

शांति और सुरक्षा के लिए काम करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों, अंडर सैक्रेटरी जनरल फॉर पॉलिटिकल अफेयर्स जेफ्ररी फेल्टमैन, शांति स्थापना के लिए काम करने वाले सहायक महासचिव ऑस्कर फर्नांडीस टरांको को भी विस्तार दिया गया है। गुटेरेस ने कल एक आंतरिक समीक्षा टीम गठित किए जाने की भी घोषणा की जो संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के शांति और सुरक्षा रणनीति, कामकाज एवं संरचना में सुधारों को आगे बढ़ाएगा।

पिछले साल जब उन्हें महासचिव नियुक्त किया गया था तब उन्होंने इन बातों का जिक्र किया था। इस टीम की अगुवाई अमीरात के नागरिक टमरात शमूएल करेंगे जिसमें संयुक्त राष्ट्र के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। समीक्षा टीम को इस साल जून में गुटेरेस को सिफारिशें सौंप देने को कहा गया है। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र के देशों और अन्य संबंधित संस्थाओं के साथ विचार-विमर्श की प्रक्रिया शुरु करेगी। गुटेरेस ने फ्रांस के जीन पियरे लाक्रोइक्स को अंडर सेक्रेटरी जनरल फॉर पीसकिपिंग ऑपरेशन में एक अप्रैल से अगले एक साल का विस्तार कर दिया गया है। 

Advertising