कॉमिक कैरेक्टर को UN ने बनाया अपना विशेष एंबेसडर

Saturday, Oct 22, 2016 - 03:26 PM (IST)

संयुक्‍त राष्‍ट्र: संयुक्त राष्ट्र संघ ने कॉमिक बुक कैरेक्टर 'वंडर वुमन' के 75वें जन्मदिन पर उसे महिला और बालिका सशक्तिकरण के लिए अपना ओनररी एंबेसडर घोषित कर दिया।जिसे लेकर कई महिला संगठनों ने अपना विरोध दर्ज करवाया था।इस चरित्र को ऑनररी एंबेसडर नियुक्त करने का विरोध उसके पहनावे के कारण हो रहा है।

बता दें कि महिला सशक्तिकरण, लिंग आधारित हिंसा और सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका से संबंधित संदेश देने के लिए UN के सोशल मीडिया अकाउंट्स में वंडर वुमन की तस्वीरों का उपयोग किया जाएगा। यूएन कर्मी कैस दुरंत ने कहा,'आपको लगता है कि एक काल्पनिक कॉमिक बुक चरित्र, जो प्लेबॉय के मैग्जीन जैसे कपड़े पहनती है, को राजदूत बनाकर हम लड़कियों को वह मैसेज सही तरीके से दे पाएंगे जो हम देना चाहते हैं?" 


कौन है 'वंडर वुमन'
एक सुपर हीरोइन कॉमिक चरित्र 'वंडर वुमन' का जन्म 75 साल पहले हुआ था। बाद में 1970 के दशक में इस कॉमिक्स पर आधारित टीवी सीरीज़ आई और इसके बाद इस पर फिल्म भी बनाई गई थी।


क्यों हो रहा विरोध
ओनररी एंबेसडर घोषित करने के बाद इसका विरोध करने वाले विरोधियों का कहना है कि हो सकता है दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोग बेहद कम कपड़े पहनने वाले इस चरित्र को स्वीकार न करें। फिर यूएन को इस मामले पर दोबारा विचार करने के लिए एक ऑनलाइन याचिका भी दायर करनी पड़ी जिसको करीब 1000 लोगों ने अब तक अपना समर्थन दिया है।


संयुक्‍त राष्‍ट्र अधिकारी ने एक समारोह केे बाद कहा कि वंडर वूमेन लोगों को न्‍याय दिलाने, शांति कायम करने और समानता लाने के लिए जानी जाती हैं। यूएन अंडर सैक्रेट्री क्रिस्टिना गलाच ने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि इस अभियान से जुड़ने के बाद यह वंडर वूमेन लोगों को संयुक्‍त राष्‍ट्र का मैसेज पहुंचाने में पूरी तरह से कामयाब होंगी।

Advertising