आम नागरिकों पर रूस के हमले के बावजूद शांति चाहता है यूक्रेन: जेलेंस्की

Sunday, Apr 10, 2022 - 02:16 AM (IST)

कीवः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूस ने आम नागरिकों पर हमला करके दुनिया को स्तब्ध कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद वह शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ ही जेलेंस्की ने एक बार फिर अन्य देशों से हथियार मुहैया कराने की गुहार लगाई। 

क्रामातोर्स्क शहर में एक ट्रेन स्टेशन पर हुए हमले में कम से कम 52 लोगों की मौत होने के एक दिन बाद एसोसिएटेड प्रेस को दिए साक्षात्कार में उन्होंने यह बयान दिया। जेलेंस्की ने कहा, “कोई भी ऐसे व्यक्ति या लोगों से समझौता नहीं करना चाहता है जिन्होंने उसके देश के साथ अत्याचार किया हो। एक पिता और एक व्यक्ति के तौर पर मैं यह भली भांति समझता हूं।” 

उन्होंने कहा, “लेकिन मैं कूटनीतिक समाधान के अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहता।” यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, “हमें लड़ना है और जीने के लिए लड़ना है। आप धूल के लिए नहीं लड़ सकते, जहां कुछ भी न हो और लोग नहीं हों। इसलिए इस युद्ध को रोकना महत्वपूर्ण है।” 

जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि छह सप्ताह तक युद्ध की विभीषिका झेलने के बाद भी यूक्रेन के लोग शांति को स्वीकार करेंगे। शांति की उम्मीद जताने के साथ ही यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें इस वास्तविकता का ज्ञान है कि अब तक समझौते की बातचीत निचले स्तर पर हो रही है जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं हैं। 

Pardeep

Advertising