CEO ने इंटरव्यू में की ''बेइज्जती, लड़की ने ऐसे सिखाया सबक

Saturday, Feb 02, 2019 - 11:49 AM (IST)

 लंदनः ब्रिटेन में एक लड़की को जॉब मिलने का इतना अफसोस हुआ कि उसने इस आफर को ठुकरा दिया। ओलिविया ब्लैंड (22) को जब मैनचेस्टर की एक ट्रैवल सॉफ्टवेयर कंपनी वेब अप्लीकेंशस यूके में नौकरी मिली तो उनका रिएक्शन बिल्कुल अलग था।ओलिविया ने नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया और इसकी वजह एक पोस्ट में लिखी जो ट्विटर पर वायरल हो गई. सोशल मीडिया पर ओलिविया ने लिखा, मुझे वेब अप्लीकेंशंस में नौकरी ऑफर की गई लेकिन 2 घंटे के प्रताड़ित करने वाले इंटरव्यू में मुझे और मेरी राइटिंग स्किल्स को जमकर लताड़ा गया था। कंपनी के सीईओ क्रेग डीन के साथ हुए खराब इंटरव्यू के बाद ओलिविया ने जॉब करने से इंकार कर दिया। ओलिविया ने अपने लेटर में क्रेग को एक ऐसा शख्स बताया जो एक युवा महिला पर अपनी ताकत और धौंस दिखाने की पूरी कोशिश करता है। इस पोस्ट को 40,000 बार लाइक्स किया जा चुका है और 8000 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है। ओलिविया की इस पोस्ट के बाद सीईओ को ट्विटर पर माफी मांगनी पड़ गई।

क्रेग ने ओलिविया से कुछ अजीब-गरीब सवाल पूछे जैसे कि क्या तुम्हारे पैरेंट्स अभी साथ रहते हैं। इंटरव्यू के दौरान ओलिविया के होने वाले बॉस ने सीवी देखकर उसे अंडरअचीवर करार दिया। ओलिविया ने काफी वक्त तक सीईओ की हर बात को सकारात्मक आलोचना के तौर पर लेने की कोशिश की लेकिन फिर रिटेन टेस्ट पर सीईओ की टिप्पणी ओलिविया को अखर गई। क्रेग ने कहा कि तुम्हारी 45 मिनट की इस राइटिंग से ज्यादा मुझे अपनी कही हुईं बातें ज्यादा अच्छी लग रही हैं।. ओलिविया इमोशनल हो गईं।इसके बाद क्रेग ने रूम में दो और लड़कियों को बुला लिया. ओलिविया ने कहा, उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जा रहा था बस ऐसा लग रहा था कि वे मुझे अपमानित करने के लिए बुलाई गई हैं।

इंटरव्यू के अंत में सीईओ ने मुझसे कहा कि मैं इसे प्रोफेशनल समझकर अपने तक रखूं।सीईओ ने कहा, तुम्हें लग सकता है कि मैं बहुत एरोगेंट हूं लेकिन मैं तुम्हें तुम्हारे बारे में बताकर तुम्हारे ऊपर दया कर रहा हूं। ऑफिस से बाहर आते ही ओलिविया की आंखों में आंसू आ गए। ओलिविया ने बताया, मुझे लगा कि मैं बिल्कुल भी योग्य नहीं हूं, मैं क्यों इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर रही हूं। शायद मुझे कुछ आसान सा काम करना चाहिए। हालांकि, ओलिविया तब हैरान रह गई जब उसे कंपनी से नौकरी का ऑफर आया।ओलिविया ने मौखिक तौर पर तो नौकरी के लिए हां कर दी लेकिन अगले दिन ही ओलिविया ने महसूस किया कि जॉब ऑफर लेना उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती होगी। लेकिन इधर-उधर का बहाना बनाने के बजाय ओलिविया ने कंपनी को अपने फैसले की सही-सही वजह बताई।

ओलिविया ने लिखा, मैं ऐसे लोगों की बकवास सुनते-सुनते थक चुकी हूं जिन्हें लगता है कि वे इस तरह से लोगों पर अपनी अथॉरिटी दिखा सकते हैं और लोगों को छोटा दिखा सकते हैं। उसने लिखा, मैं पर्सनल तौर पर पहले ही ये सब झेल चुकी थी और प्रोफेशनल लेवल पर इन्हीं चीजों से गुजरना नहीं चाहती थी।मुझे लगा कि शायद मेरे सच्चाई बयां करने से कंपनी को कुछ एहसास हो। पहले ओलिविया अपना लेटर ट्वीट नहीं करना चाहती थी लेकिन फिर उसे लगा कि उसकी तरह कई और लोगों ने भी ऐसी चीजें झेली होंगी। ओलिविया ने कहा कि कई बार ना कहने की हिम्मत होनी चाहिए। ओलिविया की पोस्ट वायरल होने के बाद क्रेग डीन ने एक बयान जारी कर ओलिविया की भावनाएं आहत करने के लिए माफी मांगी और कहा कि उनका इरादा कतई किसी को चोट पहुंचाने का नहीं था।

Tanuja

Advertising