हांगकांग के लोगों को नागरिकता देगा ब्रिटेन, वीजा संस्कृति बदलने का भी किया वादा

Thursday, Jul 23, 2020 - 04:50 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में लंदन स्थित चीनी दूतावास ने ब्रिटिश गृहमंत्री प्रीति पटेल के हांगकांग के लोगों को ब्रिटेन की नागरिकता से संबंधित ऐलान पर चीन तिलमिला उठा है। चीन ने ब्रेटिन के इस फैसले को उसके आंतरिक मामलों में दखल बताया है। प्रीति पटेल ने बुधवार को कहा था कि हांगकांग के वो निवासी, जिनके पास ब्रिटेन का ओवरसीज वीजा है, अगले साल जनवरी से ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने के योग्य माने जाएंगे।

 

ब्रिटेन के इस बयान के बाद चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। चीन के दूतावास से जारी बयान में बीजिंग ने कहा है कि अगर ब्रिटेन ने ये फैसला नहीं बदला तो वो उन्हे चीन की कड़ी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए। चीनी अधिकारी के मुताबिक इस फैसले का ऐलान करके ब्रिटेन अपने ही किए गए वायदे से मुकरा है, जिससे न सिर्फ दोनो देशों के बीच तनाव बढ़ेगा,बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर भी इसका असर पड़ेगा। इसके अलावा गृह मंत्री प्रीति पटेल ने मंगलवार को विंड्रश कांड से सबक लेकर अपने विभाग की वीजा संस्कृति बदलने का वादा किया।

 

विंड्रश कांड में राष्ट्रमंडल देशों के हजारों कानूनी प्रवासियों को गलत तरीके से ब्रिटेन में निवास के अधिकार से वंचित कर दिया गया था। नए नियमों के तहत गृह विभाग में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे देश में प्रवास और नस्लवाद के इतिहास को समझ सकें। गृह विभाग में काम करने वाले प्रत्येक वर्तमान और नए सदस्य को प्रशिक्षण हासिल करना जरूरी होगा।

 

प्रीति पटेल ने कहा, वह चाहती हैं कि विंड्रश पीढ़ी के मन में इस बात का कोई संदेह न रहे, वह विभाग की संस्कृति में सुधार करेंगी ताकि यह सभी समुदायों का बेहतर प्रतिनिधित्व कर सके। विंड्रश पीढ़ी का आशय पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों के उन नागरिकों से है जो 1973 से पहले ब्रिटेन आ गए थे।

Tanuja

Advertising