यू.के. के सिख संगठन ने कहा- खालिस्तान के लिए संघर्ष करने वाले लोग गुमराह नहीं

Wednesday, Aug 02, 2023 - 03:13 PM (IST)

लंदन ( सरबजीत सिंह बनूड़): पूर्व खालिस्तानी नेता अवतार सह संघड़ा की भारत यात्रा और उनके मुख्यधारा में लौटने और पंजाब में खुशहाल जीवन बिताने वाले बयानों के बाद विदेशों में खालिस्तान सिख संगठनों ने इसे गंभीरता से लिया है। फैडरेशन ऑफ सिख ऑर्गेनाइजेशन यू.के. के संयोजक कुलदीप सिंह चहेडू, लवशिंदर सिंह डल्लेवाल और जोगी सिंह ने एक प्रेस विज्ञप्ति में उग्रवादी संगठन के पूर्व नेता और पूर्व खालिस्तानी अवतार सिंह संघेड़ा के सरकार समर्थक विचारों को सिरे से खारिज करते हुए कड़ी निंदा की और सिख संगत से ऐसे भ्रामक प्रचार से सचेत रहने का आग्रह करते हुए कहा गया है कि किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के यू-टर्न लेने से खालिस्तान के संघर्ष पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि बहुत से लोग भूख या थकान के कारण, किसी मजबूरी या इच्छा के कारण भी संघर्ष से दूर चले जाते हैं। दुनिया भर के स्वतंत्रता संग्रामों में यह एक सामान्य घटना रही है। फैडरेशन ने कहा कि खालिस्तान के स्वतंत्र सिख राज्य के लिए संघर्ष अधिकार, सत्य, न्याय और धर्म पर आधारित है। यह किसी भ्रामक प्रचार का उत्पाद नहीं है, न ही विदेशों में रहने वाले सिख युवा किसी भ्रामक प्रचार का शिकार हो रहे हैं।

पुलिस प्रताड़ना के शिकार इन लोगों का कोई व्यक्तिगत स्वार्थ नहीं है, बल्कि एकमात्र लक्ष्य सिख राष्ट्र है। नेताओं ने कहा कि वे एक स्वतंत्र सिख राज्य के लक्ष्य के लिए समर्पित हैं और इसके लिए काम कर रहे हैं। फैडरेशन ऑफ सिख ऑर्गेनाइजेशन यू.के. ने यह स्पष्ट किया कि भारत जाना कोई गुनाह नहीं है लेकिन अपनी बात से पीछे हटना, सरकार के पक्ष में बोलना, सिख संघर्ष और खालिस्तान की निंदा करना निश्चित रूप से विश्वासघात है।

कुलवंत सिंह मुठड़ा ने तोड़ा शिरोमणि अकाली दल अमृतसर यू.के. से नाता
इंगलैंड में राजनीतिक शरण में रह रहे कुलवंत सिंह मुठड़ा ने शिरोमणि अकाली दल अमृतसर यू.के. के महासचिव पद और पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। प्रैस से बात करते हुए मुठड़ा ने अपील की कि वह उन्हें शिरोमणि अकाली दल अमृतसर यू.के. से न जोड़ें। वह उस संगठन का समर्थन करेंगे जो खालिस्तान प्राप्त करने के लिए जरनैल सिंह भिंडरांवाले द्वारा शुरू किए गए संघर्ष की रक्षा करना जारी रखेगा।

rajesh kumar

Advertising