ब्रिटेन में प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल को लेकर नई नीति लागू

Saturday, Dec 29, 2018 - 10:29 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में प्लास्टिक बैग पर डबल लेवी लगाई जाएगी। प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल को लेकर नई नीति में कहा गया है कि एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक बैग पर साल 2020 से डबल लेवी देना होगा और यह सभी दुकानों पर लागू होगा। साल 2015 से इंगलैंड में बड़े रिटेलर्स को प्लास्टिक बैग पर 5 पेंस देना पड़ता है। यह नीति प्लास्टिक के उपयोग को कम से कम करने के लिए लाई गई है।

कहा जा रहा है कि लेवी लगाने के बाद करीब 15 बिलियन प्लास्टिक बैग्स बाजार से हट गए हैं लेकिन ब्रिटेन की 7 बड़ी सुपरमार्कीट अभी भी छोटी दुकानों को 1 बिलियन बैग्स की सप्लाई कर रही हैं। इस साल अगस्त में सरकार ने घोषणा की थी कि 2020 की शुरूआत से प्लास्टिक बैग पर 10 पेंस लेवी देना होगा। बी.बी.सी. रेडियो से बातचीत में इंगलैंड के सहायक पर्यावरण मंत्री थेरेसे कॉफी ने कहा कि हम प्लास्टिक बैग्स के उपयोग में 90 प्रतिशत कमी लाना चाहते हैं।

मैरीन कंजर्वेशन सोसाइटी का कहना है कि जब से प्लास्टिक बैग पर लेवी लगाई गई है, स्थिति में काफी बदलाव हुआ है। अब समुद्र तटों पर पहले की तुलना में कम प्लास्टिक बैग दिखते हैं। उल्लेखनीय है कि एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक के बैग की खपत में सरकार जितनी कमी लाना चाहती है, उतनी कमी नहीं आ पा रही है। यह पर्यावरणविदों के लिए ङ्क्षचता का विषय है। उम्मीद की जा रही है कि लेवी डबल कर देने से प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल में शायद कुछ कमी आए। 

Tanuja

Advertising