ब्रिटिश PM बोरिस का ऐलान- 4 जुलाई से लॉकडाऊन नियमों में मिलेगी बड़ी ढील

Wednesday, Jun 24, 2020 - 02:34 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस को लेकर  देश में लगाए गए लॉकडाउन में चार जुलाई से बड़ी ढील देने का फैसला किया है।  मंगलवार को लॉकडाऊन नियमों में छूट की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि  पाबंदी में छूट के तहत नियमों का पालन करते हुए सिनेमा हॉल, संग्रहालय, बार, पब और रेस्तरां को जनता के लिए फिर से खोलने की अनुमति होगी।

 

ब्रिटेन में 23 मार्च से लॉकडाउन लागू है। तीन महीने बाद पाबंदी में ढील के तहत इन स्थानों को सरकारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए काम करने की आज्ञा दी जाएगी।  ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' में जॉनसन ने कहा, ‘लंबे समय से देश में ठप्प गतिविधियों की फिर से शुरुआत होगी और  नए तरीके से सावधानी से कदम बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, वायरस गया नहीं है...अचानक से बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके लिए स्थानीय स्तर पर उपायों की जरूरत होगी और जरूरत पड़ी तो  राष्ट्रीय स्तर पर भी फिर से पाबंदी को लागू कर देंगे।  इससे पहले, थिएटर सहित अन्य कारोबारों को चार जुलाई से खोलने के फैसले पर मुहर लगाने के लिए मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। 

 

कोविड-19 रणनीतिक समूह ने सामाजिक दूरी के तौर पर लोगों के बीच दो मीटर की दूरी बनाए रखने के नियमों की हिमायत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि चार जुलाई से लोगों को सामाजिक दूरी के तौर पर एक मीटर की दूरी बनाकर रखना होगा। सरकार के भीतर से ही कुछ मंत्री और आतिथ्य सेवा क्षेत्र के लोग दो मीटर दूरी के नियमों में ढील देने पर जोर दे रहे थे।  कई लोगों का कहना था कि मौजूदा नियमों के तहत कारेाबार करना असंभव होगा। जॉनसन ने कहा कि जहां पर दो मीटर की दूरी बनाए रखना संभव नहीं होगा, वहां पर लोगों को सलाह दी जाती है कि आपस में एक मीटर की दूरी बनाकर रखेंगे।

 

4 जुलाई से दो मकानों के लोग कहीं भी बैठक-मुलाकात कर सकते हैं लेकिन कई आवासों के लोग कहीं भी इमारत के भीतर एक जगह जमा नहीं होंगे। नई घोषणा के साथ धार्मिक स्थान भी खुल जाएंगे और अधिकतम 30 लोगों की मौजूदगी के साथ शादी के कार्यक्रम हो सकेंगे।हालांकि नाइट क्लब, स्विमिंग पूल, स्पा नहीं खुलेंगे। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता केर स्टारमर ने प्रधानमंत्री के बयान का स्वागत किया लेकिन जांच, संक्रमित मरीज के संपर्क का पता लगाने पर और विस्तृत जानकारी की मांग की है।
 

Tanuja

Advertising