ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मां का 79 वर्ष की उम्र में निधन

Tuesday, Sep 14, 2021 - 06:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मां शार्लोट जॉनसन वहल का यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। पेशे से पेंटर शार्लोट 79 साल की थीं। वह पार्किंसंस बीमारी से जूझ रही थीं। ‘द टाइम्स' अखबार ने कहा कि लंदन के सेंट मेरी अस्पताल में सोमवार को उनका निधन हो गया। प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि उनके परिवार में सभी फैसले मां ही करती थीं।

शार्लोट और स्टेनली जॉनसन की चार संतान हैं-बोरिस, पत्रकार रचेल, पूर्व सांसद जो जॉनसन और पर्यावरणविद लीओ। शार्लोट और स्टेनली का 1979 में तलाक हो गया। वर्ष 1988 में शार्लोट ने अमेरिकी प्रोफेसर निकोलस वहल से शादी की। वह न्यूयॉर्क में रहती थीं और निकोलस के निधन के बाद 1996 में लंदन लौट आईं। शार्लोट 40 साल की उम्र में पार्किंसंस से पीड़ित हो गईं लेकिन उन्होंने पेंटिंग का काम जारी रखा।

वर्ष 2008 में एक साक्षात्कार में शार्लोट ने पार्किंसंस बीमारी का जिक्र करते हुए कहा था, ‘‘मैं हर दिन पेंटिंग करने की कोशिश करती हूं लेकिन मुझे कई बार अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते हैं। हाथ में कंपकंपी और पीड़ा के बावजूद में पेंटिंग जारी रखती हूं।'' विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता सर केर स्टार्मर समेत कई नेताओं ने सोशल मीडिया पर शोक जताते हुए बोरिस जॉनसन के प्रति संवेदना प्रकट की।

Yaspal

Advertising