ऋषि सुनक ने कहा- "लॉकडाउन से अच्छा कुछ लोगों को मरने दो " ! बयान पर ब्रिटेन में मचा बवाल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2023 - 10:58 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के  पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सबसे वरिष्ठ सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कोरोनो वायरस महामारी के दौरान कहा था कि सरकार को दूसरा लॉकडाउन लगाने के बजाय ‘कुछ लोगों को मरने देना चाहिए।’ डोमिनिक कमिंग्स के इस दावे के बाद बवाल मच गया है रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार, पैट्रिक वालेंस द्वारा की गई एक डायरी एंट्री के अनुसार कमिंग्स ने एक बैठक के दौरान यह बयान दिया कि राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाया जाए या नहीं। 

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व चीफ साइंटिफिक एडवाइजर पैट्रिक वालेंस ने अपनी डायरी में सुनक की इस बात को नोट किया है। वालेंस ने डोमिनिक कमिंस के हवाले से यह बातें कही हैं। दरअसल, कोरोना पर हुई मीटिंग के दौरान जब कमिंस ने ये पूछा कि राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाया जाए या नहीं, इस पर सुनक ने कहा कि लॉकडॉउन लगाने से बेहतर है कि कुछ लोगों को मरने दो। इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए सुनक के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री सुनक हर एक सवाल का अलग-अलग जवाब देने के बजाय वह अपना रुख तब स्पष्ट करेंगे जब वह जांच के लिए सबूत पेश करेंगे।  

 


बता दें कि वालेंस ने 4 मई 2020 को हुई मीटिंग का जिक्र किया। दरअसल, ऋषि सुनक जिस समय ये बयान दिया था, उस समय वो चांसलर थे।सुनक के बारे में इस खुलासे को लेकर ब्रिटेन की सियासत में घमासान मच गया है।  वहीं, इस बीच पीएम सुनक के प्रवक्ता के कहा कि सबूत पेश करने के बाद ही प्रधानमंत्री इस पर कुछ बयान देंगे। गौरतलब है कि  कोरोना ने जनवरी 2019 के बाद से ही दुनियाभर में कहर बरपाया था। इस वैश्विक महामारी की वजह से दुनिया में करोड़ों मौतें हुई थीं और लंबे वक्त तक लोग लॉकडाउन के कारण अपने अपने घरों में कैद रहे। इस दौरान ब्रिटेन में कोरोना से 2,20,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News