आग प्रभावित अमेजन वर्षावन के लिए एक करोड़ पौंड की मदद देगा ब्रिटेन

Monday, Aug 26, 2019 - 04:30 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को भीषण आग से प्रभावित हुए अमेजन वर्षावन में पड़ने वाले देशों की मदद के लिए एक करोड़ पौंड (1.23 करोड़ डॉलर) की सहायता देने का संकल्प लिया। ब्रिटिश सरकार ने फ्रांसीसी तटीय शहर बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में एक बयान जारी कर कहा कि आग से प्रभावित हुए इलाकों सहित अधिवास को बहाल करने में मदद के लिए यह धन फौरन मुहैया किया जाएगा।

 

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को कहा था कि दुनिया भर के नेता जंगल (अमेजन वर्षा वन) में लगी आग से प्रभावित देशों की यथाशीघ्र मदद के लिए सहमत हुए हैं। जॉनसन ने एक बयान में कहा, ‘‘एक ऐसे हफ्ते में जब हम सभी ने अपनी आंखों के सामने अमेजन वर्षावन को जलते देखा और भयभीत हुए, लेकिन हम प्राकृतिक जगत को पहुंच रहे नुकसान की सच्चाई से भाग नहीं सकते।''

 

गौरतलब है कि अमेजन का करीब 60 फीसदी हिस्सा ब्राजील में पड़ता है। इस वर्षा वन का एक बड़ा हिस्सा बोलीविया, कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गुएया, गुएना, पेरू, सूरीनाम और वेनेजुएला में भी पड़ता है। जॉनसन ने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता को नुकसान के अहम पर्यावरणीय मुद्दों से निपटना अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए जरूरी है।

 

Tanuja

Advertising