ब्रिटेन की संसद ने तिब्बत में बौद्धों के उत्पीड़न पर की बहस, चीन को ठहराया जिम्मेदार

Sunday, Dec 17, 2023 - 02:08 PM (IST)

लंदनः तिब्बत में बौद्धों के उत्पीड़न पर एक संसदीय बहस धर्म और विश्वास की स्वतंत्रता के लिए सर्वदलीय संसदीय समूह के अध्यक्ष, मानव अधिकारों के लिए शैडो डीयूपी प्रवक्ताव संसद सदस्य जिम शैनन द्वारा की गई। उनकी पहल को चार अन्य सांसदों  फियोना ब्रूस, जैकब रीस-मोग, केरी मैक्कार्थी और कैथरीन वेस्ट ने समर्थन दिया। तिब्बत में धर्म की स्वतंत्रता की गंभीर स्थिति पर अपनी प्रारंभिक प्रस्तुति के हिस्से के रूप में, सांसद जिम शैनन ने कहा कि "चीनी कम्युनिस्ट पार्टी तिब्बती बौद्धों के सभी धार्मिक मामलों पर नियंत्रण करने की कोशिश करती है", "तिब्बत के लोग मेरे लिए प्रिय हैं," इसलिए मुझे यह विषय विशेष महत्व का लगता है", "यह सदन चुप नहीं रहेगा" और "आइए हम तिब्बत में बेजुबानों की आवाज बनें"।

 

उन्होंने "मंत्री से पूछा कि हम कैसे पूरा करने में मदद कर सकते हैं" कई अपीलें जो उसे अग्रेषित किए गए थे, जिनमें शामिल हैं।   चयन प्रक्रिया में अपनी धार्मिक परंपरा का पालन करने के लिए तिब्बती लोगों और परमपावन 14वें दलाई लामा के अधिकारों की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि सभी तिब्बती कैदियों को रिहा किया जाए,  जिनमें से अधिकांश मठवासी समुदायों से हैं। सभी वक्ताओं ने तिब्बत में साल-दर-साल मानवाधिकारों की स्थिति में गिरावट पर प्रकाश डाला और गंभीर धार्मिक स्वतंत्रता के अलावा, भारत-चीन संबंधों में खटास, जबरन बोर्डिंग स्कूलों, चीनियों द्वारा तिब्बतियों की सांस्कृतिक विरासत को हथियार बनाने की क्षमता वाली पर्यावरणीय चिंताओं को उठाया।

 

वक्ताओं ने डीआईआईआर के तिब्बत एडवोकेसी अनुभाग द्वारा प्रकाशित '2023 में तिब्बत' के साथ-साथ फ्री तिब्बत, आईसीटी, सीपीएचआरसी आदि सहित अन्य रिपोर्टों और प्रस्तुतियों के साथ-साथ सहज शांतिपूर्ण प्रकृति का हवाला दिया। बौद्ध धर्म जो उनके ख़िलाफ़ खेलता है उसे वह अंतर्राष्ट्रीय ध्यान मिल रहा है जिसके वे हक़दार हैं। तिब्बत पर ब्रिटेन सरकार की अब तक की अपर्याप्त और असंगत प्रतिक्रिया पर भी जोर दिया गया। "क्षेत्र में संचार प्रवाह पर चीन की सख्त पकड़ के कारण" स्थिति की निगरानी में कठिनाई को स्वीकार करते हुए, यह बताया गया कि ब्रिटेन का "अंतर्राष्ट्रीय कानून प्रतिबद्धताओं के तहत अपनी कानूनी आवश्यकताओं के अलावा" इन पर ध्यान देने का नैतिक दायित्व है। यूके के इंडो-पैसिफिक मंत्री, ऐनी-मैरी ट्रेवेलिन ने सरकार की ओर से जवाब दिया और निष्कर्ष निकाला कि "यूके सार्वजनिक रूप से, निजी तौर पर और हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर इसे चीन को जिम्मेदार ठहराना जारी रखेगा।  .

Tanuja

Advertising