विशेषज्ञों ने खोज निकाला मोटापे के शिकार बच्चों का नया ईलाज

Monday, Jun 04, 2018 - 01:51 PM (IST)

लंदनः विशेषज्ञों ने एक अध्ययन में मोटापे या ओबेसिटी के जीन्स के साथ जन्म लेने वाले बच्चों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने का उपाय खोजने का दावा किया है। ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि आनुवांशिक तौर पर मोटापे का शिकार बच्चों के लिए एक इंजैक्शन तैयार किया है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन में हुए अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चों में आनुवांशिक रूप से मोटापा खराब जीन MC4R के कारण होता है।

इसके साथ जन्म लेने वाले बच्चों का वजन काफी उम्र से ही बढ़ना शुरू हो जाता है। प्रमुख शोधकर्ता सिने सोरेनसेन तोरेकोव की टीम ने इस समस्या से निपटने के लिए एक दवा विकसित की है। इसे रोजाना इंजेक्शन के तौर पर लेने से खराब जीन के असर को रोकने में मदद मिलती है। MC4R जीन का काम भूख के एहसास को नियंत्रित करना होता है। 

इस इंजेक्शन के जरिए लिराग्लूटाइड दवा मोटापे के शिकार लोगों को दी जाती है। अध्ययन के दौरान इस दवा की तीन ग्राम की खुराक ने भूख को नियंत्रित करने वाले MC4R जीन को सुधारने का काम किया। इससे मोटापे के शिकार लोगों को तकरीबन 7 किलोग्राम तक वजन कम करने में मदद मिली। यह शोध सेल मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। 

अध्ययन के दौरान दो समूहों को लिराग्लूटाइड दवा 4 महीनों तक दी गई। एक समूह में मोटापे के शिकार 14 लोग थे, जिनमें खराब जीन MC4R था। वहीं दूसरे समूह में 28 लोग थे, जिनमें यह जीन मौजूद नहीं था। दोनों ही समूहों में लोगों ने 6 से 7 किलो तक वजन घटाया। 

Tanuja

Advertising