UK में ब्रिटिश सांसद से मिला कश्मीरी प्रतिनिधिमंडल, PoK और GB में मानवाधिकार मुद्दों पर की चर्चा

Wednesday, Aug 02, 2023 - 03:19 PM (IST)

लंदन: यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने यूनाइटेड किंगडम के मिडिल्सब्रा में ब्रिटिश संसद के ब्रिटिश लेबर सदस्य एंड्रयू मैकडोनाल्ड से मुलाकात की और मानवाधिकारों, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगित बाल्टिस्तान में भूमि पर कब्जा करना, पर्यटक रिसॉर्ट्स, पहाड़ी चोटियों पर कब्जा करना और बुनियादी ढांचे की कमी बुनियादी सुविधाओं की कमी से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। 

 

सदस्यों ने उन भेदभावपूर्ण प्रथाओं पर भी प्रकाश डाला जो कश्मीरियों को तब तक चुनाव में भाग लेने से रोकती हैं जब तक कि वे पाकिस्तान के प्रति निष्ठा नहीं रखते। UKPNP प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को ब्रिटिश सांसद मैकडॉनल्ड्स से मुलाकात की, जिसका नेतृत्व पार्टी के अध्यक्ष सरदार शौकत अली कश्मीरी ने किया। प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय प्रवक्ता सरदार नासिर अजीज खान, वरिष्ठ नेता महमूद कश्मीरी, यूके यूरोप जोन के अध्यक्ष सरदार अमजद यूसुफ, महासचिव यूनाइटेड किंगडम जोन राजा सरफराज, सूचना सचिव सरदार टिक्का खान ताहिर, रिजवान सिद्दीकी, उस्मान खान और अन्य शामिल थे।

 

प्रतिनिधियों ने सांसद एंड्रयू मैकडोनाल्ड को Pok और गिलगित बाल्टिस्तान में अभिव्यक्ति, प्रेस मीडिया और प्रकाशनों की स्वतंत्रता पर प्रतिबंधों के बारे में जानकारी दी। एक अधिकारी के अनुसार, उन्होंने जिहादी गतिविधियों के लिए युवाओं की भर्ती करने वाले चरमपंथी और कट्टरपंथी समूहों के पुनरुत्थान पर भी चिंता व्यक्त की, जिसके कारण एक प्रतिबंधित संगठन ने 22 युवा लड़कों को जबरन गायब कर दिया, जिसके बाद उनके माता-पिता और प्रियजनों ने उनकी बरामदगी के लिए विरोध प्रदर्शन किया। मुक्त करना।

 

प्रतिनिधिमंडल ने Pok के और गिलगित बाल्टिस्तान की दुर्दशा पर प्रकाश डाला, जो पाकिस्तान द्वारा प्रशासित हैं और अभाव और अविकसितता से पीड़ित हैं। आटा, गेहूं, आवश्यक खाद्य पदार्थों की कमी, महंगाई, बिजली और बिजली बिलों में भारी शुल्क के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। UKPNP सदस्यों ने प्राकृतिक संसाधनों के शोषण, रॉयल्टी से इनकार, उद्योग और नौकरी के अवसरों की कमी, और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कश्मीर समर्थक, जन समर्थक और शांति समर्थक कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न पर भी प्रकाश डाला।   

Tanuja

Advertising